शरीर में जमी गन्दगी निकाल || आम के पत्ते शरीर से गंदगी को साफ कर देंगे, इस तरह उपयोग करें.||

Information world
0

 

शरीर में जमी गन्दगी निकालने के 4 तरीके


  • स्वस्थ और फिट रहने के लिए, शरीर की बाहरी सफाई के साथ-साथ आंतरिक स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है।  आजकल खराब भोजन और जीवनदायी शरीर में कई हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को जमा करते हैं और कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं।
  •  आयुर्वेद में शरीर की सफाई के लिए कई औषधीय पौधों का उल्लेख है।  इसे लेने से शरीर की आंतरिक सफाई हो सकती है।


शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचय के संकेत


  • अगर आपको हर समय आलस या सुस्ती, चेहरे का पीलापन, बालों का झड़ना, पेट की बीमारियां, अपच और संक्रमण जैसी समस्याएं हैं, तो इसका मतलब है कि आपका शरीर गंदगी से भरा है, यह साफ करना बहुत जरूरी है।
  •  खराब जीवन शैली और मधुमेह शरीर को बीमारियों का घर बनाते हैं।  यही कारण है कि आजकल हर दूसरा व्यक्ति पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, कब्ज और हार्टबर्न जैसी समस्याओं से ग्रसित है।  एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में लगभग 70 प्रतिशत लोगों को सुबह शौच के दौरान साफ ​​पेट नहीं होता है।

body toxins


शरीर की सफाई के घरेलू उपाय


 आम के टुकड़े

  •   इस एर्नाकुलम चीज़ के आम के टुकड़े हैं।  यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है।  आम के पत्तों के पाउडर के जाना सेवन से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
  • इसके सेवन से किडनी, लिवर और फेफड़ों की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।  इतना ही नहीं, शरीर में अस्थायी हानिकारक और विषाक्त पदार्थ मूत्र में अक्षर्जित होते हैं और शरीर हमेशा स्वस्थ और तिन्दरुस्त रहता है।


कार्रवाई कैसे करें


  1.   अगर आप हर समय किडनी, फेफड़े और लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आम के पत्तों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें और खाने से 20 मिनट पहले आधा चम्मच लें।
  2. यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है
  3. उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए आम की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं।  आम के पत्तों का काढ़ा कुछ दिनों में उच्च रक्त से छुटकारा दिला सकता है।
  4.  कड़ी मेहनत या हरियाली भी फायदेमंद है
  5.  आम के पत्तों के अलावा हरी या हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।  आयुर्वेद के अनुसार, कठोर का आंतों पर हल्का प्रभाव पड़ता है।  आंतों की नियमित सफाई के लिए लोहबान का नियमित उपयोग फायदेमंद है।
  6.  हरड़ या हरीतकी के गुण
  7.  सल्फर में 18 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं।  इन मुख्य रूप से टैनिक एसिड के बीज, गैलिक एसिड के बीज, चेबुलिनिक एसिड के बीज जैसे कि एस्ट्रिंजेंट शामिल हैं।  इसके अलावा, पानी और अन्य अघनीकरण पदार्थ भी होते हैं।
  8.  पेट साफ करने के अलावा, यह ब्लॉक के लिए बहुत उपयोगी है।  गंभीर ऐंठन और डायरी से छुटकारा पाने के लिए एपिसोड मेहनत का उपयोग किया जाता है।  हरड़ आहार में विशेष रूप से लाभकारी है।
  9.   यह आंतों को संकुचित करके रक्तस्राव को कम करता है, वास्तव में, यह मधुमेह के साथ रक्तस्राव के रोगी को कमजोर करता है।  हरड़ एक अच्छा जीवाणुरोधी पदार्थ भी है।
  10. कुछ जरूरी जानकारी- शरीर में सर्वप्रथम गंदगी तीन जगह पर जमती है। पहला आहार नाल में और दूसरा पेट में और तीसरा आंतों में।
  11.  इन तीनों जगह यदि गंदगी ज्यादा समय तक बनी रही तो यह फैलेगी। तब यह किडनी में, फेंफड़ों में और हृदय के आसपास भी जमने लगेगी। अंत में यह खून को गंदा कर देगी। अत: इस गंदगी को साफ करना जरूरी है।
  12. हम जो खाते हैं उसी से गंदगी पैदा होती है। हम क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान देने की जरूरत है। हम दो तरह के खाद्य पदार्थ खाते हैं पहला वह जो हमें सीधे प्रकृति से प्राप्त होता है और दूसरा वह जिसे मानव ने निर्मित किया है। प्रकृति से प्राप्त फल और सब्जियां हैं। फल को पचने में 3 घंटे लगते हैं। सब्जियों को पचने में 6 घंटे लगते हैं।
  13. उपरोक्त दोनों के अलावा मानव द्वारा पैदा किया गया, बनाया या उत्पादित किए गए खाद्य पदार्थों में आते हैं- अनाज, दाल, चना, चावल, दूध, मैदा, सोयाबीन आदि और इन्हीं से बने अन्य खाद्य पदार्थ। जैसे ब्रेड, सेंडविच, चीज, बर्गर, चीप्स, पापड़, आदि। इन सभी पदार्थों को पचने में 18 घंटे लगते हैं। अब आप सोचिए कि आपको क्या ज्यादा खाना चाहिए।
  14. त्याज्य पदार्थ- चाय, कॉफी, दूध, कोल्ड्रिंक, मैदा, बेसन, बैंगन, समोसे, कचोरी, पोहे, पिज्जा, बर्गर आदि।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)