Top 10 Health Benefits of Eating Eggs अगर आप कच्चे या उबाले हुए अंडे खाते है तो जानिए दोनों में कौन है सेहत के लिए बेहतर

Information world
0

ठंड में जरूर खाइए अंडा, इसे खाने के 10 फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे



अंडो में बहुत सारे विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते है इ सलिए अंडे को एक अच्छे हेल्दी पोषक तत्व माना जाता है तो आइये दोनों प्रकार के अंडो के बारे में विस्तार से जानते है हमारे डाक्टर का कहना है की किसी भी प्रकार के भोजन को अच्छी तरह पकने के बाद कुछ पोषक तत्व ख़त्म हो जाते है तो क्या हमे कच्चे अंडे खाने चाहिए आइये जानते है हमें पता है की कच्चे अंडे में पके हुए अंडे से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते है तो क्या कच्चे अंडे खाने चाहिए तो इसका जवाब है नहीं क्यों की कच्चे व् पके हुए अंडो में फैट व् प्रोटीन की मात्रा सामान रहती है यदि आप कच्चे अंडे को खाते है तो इससे आप के पाचन तंत्र को ख़राब कर सकता है कच्चे अंडो में सालमोनेला नामक एक तत्व पाया जाता है

 जब हम कच्चा अंडा खाते है ये शरीर के अंदर चला जाता है जिससे हमे फूड पॉयजनिंग हो सकती है ही जससे आप को पेट से संबंधित कई परेशानिआ हो सकती है इस लिए कच्चे अंडे का सेवन न करें अब आप जान चुके होंगे की पके हुए अंडे हमारे लिए ज्यादा बेहतर है तो आइये जानते है अंडे को पकाये कैसे आप अंडे को उबाल कर या आमलेट बनाकर खा सकते है आप अंडे को उबाल कर खाते है तो सबसे अच्छा रहेगा क्योकि इसमें किसी प्रकार के तेल या मसालों का उपयोग नहीं होता है जिससे आपका लिवर स्वस्थ रहेगा और आप को पेट से सम्बंधित कोई परेशानी नहीं होगी इसलिए अंडे को खाने ये बेस्ट तरीका है

Top 10 Health Benefits of Eating Eggs

1. अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक

अंडे ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं।


एक पूरे अंडे में एक एकल कोशिका को एक बच्चे के चिकन में बदलने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं।


एक बड़ा उबला हुआ अंडा होता है (1):


विटामिन ए: आरडीए का 6%

फोलेट: आरडीए का 5%

विटामिन बी 5: आरडीए का 7%

विटामिन बी 12: आर डीए का 9%

विटामिन बी 2: आरडीए का 15%

फास्फोरस: आरडीए का 9%

सेलेनियम: आरडीए का 22%

अंडे में विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, कैल्शियम और जिंक की अच्छी मात्रा होती है

यह 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम स्वस्थ वसा के साथ आता है।


अंडे में विभिन्न ट्रेस पोषक तत्व भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।


वास्तव में, अंडे बहुत सही भोजन हैं। उनमें आपके लिए आवश्यक लगभग हर पोषक तत्व का थोड़ा सा हिस्सा होता है।


यदि आप अपने हाथों को चराई या ओमेगा -3 समृद्ध अंडे पर प्राप्त कर सकते हैं, तो ये और भी बेहतर हैं। इनमें ओमेगा -3 वसा अधिक मात्रा में होता है और विटामिन ए और ई (2, 3) में बहुत अधिक होता है।


सारांश

पूरे अंडे ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जिसमें लगभग हर पोषक तत्व की थोड़ी मात्रा होती है। ओमेगा -3 समृद्ध और / या चिपकाया अंडे और भी स्वस्थ हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल में उच्च, लेकिन रक्त कोलेस्ट्रॉल को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करते हैं

यह सच है कि अंडे कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं।


वास्तव में, एक एकल अंडे में 212 मिलीग्राम होते हैं, जो 300 मिलीग्राम की सिफारिश की दैनिक सेवन के आधे से अधिक है।


हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आहार में कोलेस्ट्रॉल रक्त (4, 5) में कोलेस्ट्रॉल को जरूरी नहीं बढ़ाता है।


जिगर वास्तव में हर एक दिन बड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है। जब आप आहार कोलेस्ट्रॉल के अपने सेवन को बढ़ाते हैं, तो आपका यकृत बस कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, यहां तक ​​कि इसे (6, 7) भी।


फिर भी, अंडे खाने की प्रतिक्रिया व्यक्तियों (8) के बीच भिन्न होती है:


70% लोगों में, अंडे कोलेस्ट्रॉल को बिल्कुल नहीं बढ़ाते हैं

अन्य 30% ("हाइपर रिस्पॉन्डर्स") के रूप में, अंडे हल्के ढंग से कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं

हालांकि, फैमिलियल हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया या एपीओई 4 नामक जीन वेरिएंट जैसे आनुवांशिक विकार वाले लोग अंडे को सीमित या बचाना चाह सकते हैं।


सारांश

अंडे कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं, लेकिन अंडे खाने से लोगों के बहुमत के लिए रक्त में कोलेस्ट्रॉल पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।

3. एचडीएल उठाएं ("अच्छा") कोलेस्ट्रॉल

एचडीएल उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के लिए खड़ा है। इसे अक्सर "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल (9) के रूप में जाना जाता है।


जिन लोगों में एचडीएल का स्तर अधिक होता है उनमें आमतौर पर हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं (10, 11, 12, 13) का जोखिम कम होता है।


अंडे का सेवन एचडीएल को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। एक अध्ययन में, छह सप्ताह तक प्रति दिन दो अंडे खाने से एचडीएल का स्तर 10% (14, 15, 16) बढ़ गया।


सारांश

अंडे खाने से लगातार एचडीएल ("अच्छा") कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जो कई बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

4. Choline - एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिलता है

Choline एक ऐसा पोषक तत्व है जिसे ज्यादातर लोग जानते भी नहीं हैं, फिर भी यह एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण पदार्थ है और इसे अक्सर बी विटामिन के साथ वर्गीकृत किया जाता है।


चोलिन का उपयोग कोशिका झिल्लियों के निर्माण के लिए किया जाता है और विभिन्न अन्य कार्यों (17) के साथ मस्तिष्क में संकेतन अणुओं के निर्माण में उनकी भूमिका होती है।


Choline की कमी के लक्षण गंभीर हैं, इसलिए सौभाग्य से यह दुर्लभ है।


पूरे अंडे choline का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक एकल अंडे में 100 मिलीग्राम से अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।


सारांश

अंडे choline के सर्वोत्तम आहार स्रोतों में से हैं, एक ऐसा पोषक तत्व जो अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है लेकिन अधिकांश लोगों को पर्याप्त नहीं मिल रहा है।

5. हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़े हैं

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आमतौर पर "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।


यह सर्वविदित है कि एलडीएल का उच्च स्तर होने से हृदय रोग (18, 19) का खतरा बढ़ जाता है।


लेकिन कई लोगों को पता नहीं है कि एलडीएल को कणों के आकार के आधार पर उपप्रकार में विभाजित किया गया है।


छोटे, घने एलडीएल कण और बड़े एलडीएल कण होते हैं।


कई अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों में मुख्य रूप से छोटे, घने एलडीएल कण होते हैं, उनमें हृदय रोग का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है, जिनमें ज्यादातर बड़े एलडीएल कण (20, 21, 22) होते हैं।


यहां तक ​​कि अगर अंडे कुछ लोगों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हल्के से बढ़ाते हैं, तो अध्ययन से पता चलता है कि कण छोटे, घने से बड़े एलडीएल में बदल जाते हैं, जो एक सुधार (23, 24) है।


सारांश

अंडे की खपत एलडीएल कणों के पैटर्न को छोटे, घने एलडीएल (खराब) से बड़े एलडीएल में बदल देती है, जो हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

6. ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन शामिल हैं - एंटीऑक्सिडेंट जो नेत्र स्वास्थ्य के लिए प्रमुख लाभ हैं

उम्र बढ़ने के परिणामों में से एक यह है कि दृष्टि खराब हो जाती है।


कई पोषक तत्व हैं जो कुछ अपक्षयी प्रक्रियाओं का मुकाबला करने में मदद करते हैं जो हमारी आंखों को प्रभावित कर सकते हैं।


इनमें से दो को ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन कहा जाता है। वे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आंख के रेटिना में जमा होते हैं (25Trusted Source, 26)।


अध्ययनों से पता चलता है कि इन पोषक तत्वों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम किया जा सकता है, दो बहुत ही सामान्य नेत्र विकार (27Trusted Source, 28Trusted Source, 29)।


अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन दोनों बड़ी मात्रा में हो ते हैं।


एक नियंत्रित अध्ययन में, 4.5 सप्ताह के लिए प्रति दिन केवल 1.3 अंडे की जर्दी खाने से ल्यूटिन के रक्त स्तर में 28-50% और ज़ेक्सैंथिन में 114-142% (30Trusted Source) की वृद्धि हुई है।


अंडे भी विटामिन ए में उच्च होते हैं, जो यहां एक और उल्लेख के योग्य हैं। विटामिन ए की कमी दुनिया में अंधेपन का सबसे आम कारण है (31)।


सारांश

एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकते हैं। इन दोनों में अंडे अधिक होते हैं।

7. ओमेगा -3 या पिछले अंडे कम ट्राइग्लिसराइड्स

सभी अंडे समान नहीं बनाए जाते हैं। उनकी पोषक संरचना इस बात पर निर्भर करती है कि मुर्गियाँ कैसे खिलाई और उठाई जाती हैं।


मुर्गियों के अंडे जो चारागाह और / या ओमेगा -3 समृद्ध फ़ीड पर उठाए गए थे, वे ओमेगा -3 फैटी एसिड में बहुत अधिक होते हैं।


ओमेगा -3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स के रक्त स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, हृदय रोग के लिए एक प्रसिद्ध जोखिम कारक (32, 33Trusted स्रोत)।


अध्ययन बताते हैं कि ओमेगा -3 समृद्ध अंडे का सेवन रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। एक अध्ययन में, तीन सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह सिर्फ पांच ओमेगा -3 समृद्ध अंडे खाने से ट्राइग्लिसराइड्स 16–18% (34Trusted Source, 35Trusted Source) कम हो जाते हैं।


सारांश

ओमेगा -3 समृद्ध और चिरस्थायी अंडे में महत्वपूर्ण मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड हो सकता है। इस प्रकार के अंडों का सेवन रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने का एक प्रभावी तरीका है।

8. सही अनुपात में सभी आवश्यक अमीनो एसिड के साथ उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन

प्रोटीन मानव शरीर के मुख्य निर्माण खंड हैं।


उनका उपयोग सभी प्रकार के ऊतकों और अणुओं को बनाने के लिए किया जाता है जो संरचनात्मक और कार्यात्मक दोनों उद्देश्यों के लिए काम करते हैं।


आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है और अध्ययनों से पता चलता है कि वर्तमान में अनुशंसित मात्रा बहुत कम हो सकती है।


अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसमें एक बड़ा अंडा होता है जिसमें छह ग्राम होता है।


अंडे में सही अनुपात में सभी आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं, इसलिए आपका शरीर उनमें प्रोटीन का पूरा उपयोग करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है।


पर्याप्त प्रोटीन खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, मांसपेशियों में वृद्धि, रक्तचाप कम हो सकता है और हड्डी के स्वास्थ्य को अनुकूलित कर सकते हैं, कुछ का नाम (36Trusted Source, 37Trusted Source, 38Trusted Source, 39Trusted Source)।


सारांश

अंडे गुणवत्ता वाले पशु प्रोटीन में काफी अधिक होते हैं और इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी मनुष्यों को आवश्यकता होती है।

9. दिल की बीमारी के अपने जोखिम को न उठाएं और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं

कई दशकों से, अंडे को गलत तरीके से ध्वस्त किया गया है।


यह दावा किया गया है कि उनमें कोलेस्ट्रॉल की वजह से उन्हें दिल के लिए बुरा होना चाहिए।


हाल के वर्षों में प्रकाशित कई अध्ययनों ने अंडे खाने और हृदय रोग के जोखिम के बीच संबंधों की जांच की है।


कुल 263,938 प्रतिभागियों के साथ 17 अध्ययनों में से एक की समीक्षा में अंडे का सेवन और हृदय रोग या स्ट्रोक (40Trusted Source) के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया।


कई अन्य अध्ययन एक ही निष्कर्ष पर पहुंचे हैं (41, 42Trusted Source)।


हालांकि, कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि मधुमेह वाले लोग जो अंडे खाते हैं, उनमें हृदय रोग (43Trusted Source) का खतरा बढ़ जाता है।


क्या अंडे वास्तव में बढ़े हुए जोखिम का कारण बन रहे हैं, यह ज्ञात नहीं है, क्योंकि इस प्रकार के अध्ययन केवल सांख्यिकीय एसोसिएशन दिखा सकते हैं। वे यह साबित नहीं कर सकते हैं कि अंडे किसी भी चीज का कारण बने।


यह संभव है कि जो लोग बहुत सारे अंडे खाते हैं और मधुमेह होते हैं वे औसतन कम स्वास्थ्य-सचेत होते हैं।


कम कार्ब वाले आहार पर, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए अब तक का सबसे अच्छा आहार है, अंडे खाने से हृदय रोग (44Trusted Source, 45Trusted Source) के लिए जोखिम कारकों में सुधार होता है।


सारांश

कई अध्ययनों में अंडे के सेवन और हृदय रोग के जोखिम को देखा गया है और कोई संबंध नहीं पाया गया। हालांकि, कुछ अध्ययनों में टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में एक बढ़ा जोखिम पाया गया है।

10. क्या आप कम कैलोरी खाने के लिए तैयार हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर रहे हैं

अंडे अविश्वसनीय रूप से भर रहे हैं। वे एक उच्च-प्रोटीन भोजन हैं, और प्रोटीन अब तक सबसे अधिक संतृप्त मैक्रोन्यूट्रिएन्ट (46Trusted Source) है।


अंडे संतृप्ति सूचकांक नामक एक पैमाने पर उच्च स्कोर करते हैं, जो खाद्य पदार्थों की पूर्णता की भावनाओं को पैदा करने और बाद में कैलोरी सेवन (47Trusted Source) को कम करने की क्षमता को मापते हैं।


30 अधिक वजन वाली महिलाओं के एक अध्ययन में, नाश्ते के लिए बैगेल्स के बजाय अंडे खाने से परिपूर्णता की भावनाओं में वृद्धि हुई और उन्हें अगले 36 घंटों (48Trusted Source) के लिए स्वचालित रूप से कम कैलोरी खाने के लिए बनाया गया।


एक अन्य अध्ययन में, अंडे के नाश्ते के साथ बैगल नाश्ते की जगह साइनफी का कारण बना

ठंड में जरूर खाइए अंडा, इसे खाने के 10 फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)