Health Benefits of Fasting - best fitness tips for good health Effective Health and Fitness Tips

Information world
0
नवरात्रि का त्यौहार पूरे भारत में मनाया जा रहा है।  कई भक्त नौ दिनों तक उपवास रखकर देवी के नौ रूपों की पूजा कर रहे हैं।  लेकिन क्या आप उपवास के फायदे जानते हैं?  उपवास रखने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं।  हालाँकि उपवास और अच्छे स्वास्थ्य के बीच संबंध कोई नई बात नहीं है।  आयुर्वेद में लंबे समय तक उपवास रखने का महत्व और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों का वर्णन किया गया है।  
चाहे आप धार्मिक कारणों से उपवास करते हैं या आप इसे जीवन शैली के विकल्प के रूप में करते हैं, दोनों का आपके स्वास्थ्य पर समान प्रभाव पड़ता है।

 उपवास न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है, इसके अलावा, उपवास वजन बढ़ाने और चयापचय और पुरानी (पुरानी) बीमारियों के विकास के जोखिम को भी कम करता है।  इसके अलावा, उपवास दिल को स्वस्थ रखता है और रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है, जो आज के समय में ज्यादातर लोगों की चिंता का मुख्य कारण है।
उपवास रखने से सेहत को भी मिलते हैं गजब के लाभ, जानिए

 ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है

 यकीन मानिए अगर आप खुद को एक निश्चित समय के लिए भोजन से दूर रखेंगे, तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा, कोलेस्ट्रॉल कम होगा, डायबिटीज भी कंट्रोल में रहेगी।  यही नहीं इससे मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है।  यह स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट जैसे सभी हृदय रोगों के विकास को कम करने में भी मदद करता है।  दिल की समस्याओं के खतरे को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

 कई अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि उपवास दिल की जटिलताओं को कम करता है और जीवन को भी लम्बा खींचता है।  एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग उपवास आहार का पालन करते हैं, उनका दिल स्वस्थ रहता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि जो लोग नियमित रूप से उपवास करते हैं वे अपने कैलोरी सेवन को अच्छी तरह से नियंत्रित करने में सक्षम हैं।  यह उन्हें शरीर के वजन को कम करने और बेहतर खाने के विकल्प खोजने में मदद करता है।  नियमित रूप से उपवास करने से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है और चयापचय में भी सुधार हो सकता है।  इसलिए, जो लोग उपवास नहीं करते हैं, अगर वे अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं और कई अन्य बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी जीवन शैली में नियमित रूप से उपवास को शामिल करना चाहिए।

 कुछ भी नया करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें

 उपवास हर किसी के लिए सुरक्षित है और इसका हमारे स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।  लेकिन अगर किसी को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है, तो कुछ भी नया करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

 इन लोगों को सावधान रहना चाहिए

  1.  - गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं
  2.  - बच्चे और किशोर
  3.  - ईटिंग डिसऑर्डर से जूझ रहे लोग
  4.  - टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोग
  5.  - अन्य पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोग उपवास के दौरान इन बातों का ध्यान रखें
 यदि आप उपवास के बारे में सोच रहे हैं, तो इसे कैसे करें से संबंधित सभी जानकारी लें, साथ ही आपको पता होना चाहिए कि उपवास को तोड़ने के दौरान आपके पास क्या होना चाहिए और किसी भी जटिलताओं से बचने के लिए आपको क्या ध्यान रखना चाहिए।  उपवास के बारे में आपको 

4 बुनियादी बातें जाननी चाहिए -


 1- अपने उपवास की अवधि कम रखें, 24 घंटे से अधिक उपवास न करें।  ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं हो सकता है।

 2- उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें।  इसके लिए खूब पानी पिएं।  निर्जलीकरण से सिरदर्द, कब्ज और थकान हो सकती है।

 3- किसी दावत से उपवास न तोड़ें।  दरअसल, जब आप उपवास तोड़ते हैं, तो पहले प्रोटीन और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाएं।  एक दावत के साथ अपना उपवास समाप्त करने से आप सुस्त महसूस करेंगे।

 4- अगर आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो बेहतर है कि व्रत न रखें।  आपका स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है।

 5- उपवास के दिनों में, आमतौर पर आपका ऊर्जा स्तर थोड़ा नीचे चला जाता है, इसलिए किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल न हों।  दरअसल ऐसा करने से आप अधिक कमजोर महसूस कर सकते हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)