स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें - अगर रहना कहते है बीमारियों से दूर तो अपनाएं इन 10 अच्छी आदतों को

Information world
0

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें 

खाने का समयहो निश्चित

आपकी खान-पान संबंधी आदतों का आपकी सेहत पर बड़ा गहरा असर पड़ता है। अगर आपकी आदत किसी भी समय कुछ भी खा लेने की है, तो अपनी इस आदत को बदलें। 

अपने खाने का समय निश्चित करें। अपने आहार में दिन के तीनों समय के भोजन को शामिल करें। सुबह का नाश्ता संतुलित और पौष्टिक हो, इसके लिए अपने नाश्ते में आप उन्हीं चीजों को शामिल करें, जो आपको दिनभर के लिए ऊर्जा से भरपूर बनाए रखने में मददगार हों।

 आप चाहें तो सुबह के नाश्ते में दलिया, बे्रड ऑमलेट, सब्जियों और फलों के सलाद, अंकुरित अनाज, कॉर्न की चाट के साथ जूस आदि को शामिल कर सकते हैं। दोपहर और रात के खाने का समय भी निश्चित होना जरूरी है। 

समय पर भोजन न करने की वजह से आप एसिडिटी जैसी पेट से संबंधित बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

* कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।

* घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें।

 खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

* मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

10 Good Habits to Stay Healthy

* ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें।

* बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।


10 Good Habits to Stay Healthy

* खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। 

जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो।

* अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें।

* खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।

10 Good Habits to Stay Healthy

* 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

* कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। 

यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।

नियमित व्यायाम और मेडिटेशन

मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने लिए समय निकालें और नियमित तौर पर प्रतिदिन थोड़ी देर व्यायाम और ध्यान करें। 

इससे आपको मानसिक सुकून और संतुष्टि मिलेगी। जब आप मन से प्रसन्न रहेंगे, तो कोई भी स्वास्थ्य समस्या आपके आसपास नहीं फटकेगी। ऐसे व्यायाम करें, जिन्हें करते समय हाथ, पैर, पीठ और गरदन में खिंचाव हो। 

रसोई में छिपा है त्वचा के संक्रमण का इलाज  

सोने में न बरतें कंजूसी 

खुद को ऊर्जावान और स्वस्थ रखने के लिए यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से पूरी नींद लें। नींद न पूरी होने से सिर भारी रहने के साथ आपका बीपी भी बढ़ सकता है।

 नींद न पूरी होने की वजह से थकान के साथ-साथ चिड़चिड़ाहट भी महसूस होती है और बात-बात पर गुस्सा आता है। आठ घंटे की नींद को पूरी नींद माना जाता है। आप जितनी गहरी नींद सोएंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान


1.अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें, क्योंकि इनमें शरीर की जरूरत के अनुसार प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है।

2. प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए अपने आहार में ब्रोकली, सोयाबीन, दाल और पालक को शामिल करें।

3. अगर आप समय बचाने के लिए जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, तो अपनी इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि अच्छे से चबाकर ना खाया हुआ भोजन पचने में बहुत समय लेता है और यह पाचनतंत्र को थका देता है। इसलिए भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं।

4. अपने वजन पर नियंत्रण रखें। इसके लिए फास्टफूड और डिब्बाबंद खाने से परहेज करें।

5. बाहर से आने के बाद हाथ जरूर धोएं।

6. घर से बाहर पहने जाने वाले जूते-चप्पलों को घर के अंदर ना लाएं, अन्यथा इसके साथ आपके घर के अंदर बहुत सारे कीटाणु आ जाएंगे, जो आपको बीमार कर सकते हैं।

7. खाना खाते समय अपना पूरा ध्यान भोजन पर ही रखें। खाते समय मोबाइल या टीवी ना देखें, अन्यथा आप जरूरत से ज्यादा खा लेंगे और आपका वजन बढ़ेगा।

8. हड्डियों की मजबूती और शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)