Police Officer- Career as a Police Officer | पाेलिस कैसे बने |

Information world
0

पुलिस अधिकारी के बारे में

एक पुलिस अधिकारी के रूप में एक कैरियर को समाज में सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक माना जाता है। यदि आपको समाज की सेवा करने का शौक है, तो पुलिस अधिकारी को चुनना सही कैरियर है। भारत में पुलिस अधिकारियों के लिए कई पदनाम हैं। पुलिस अधिकारी की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियां सार्वजनिक व्यवस्था को बढ़ावा देने और संरक्षित करने, अपराधों की जांच करने, समस्याओं और स्थितियों की पहचान करने और संभावित रूप से अपराधों को जन्म दे सकती हैं, कानून और व्यवस्था बनाए रखने और बहुत कुछ। एक पुलिस अधिकारी बनने के लिए, उम्मीदवारों को एक अच्छा काया और एक स्वस्थ शरीर बनाए रखने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, भारत में पुलिस अधिकारी बनना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि चयन प्रक्रिया में लिखित और शारीरिक दोनों तरह के परीक्षण शामिल हैं। पुलिस अधिकारी समाज में परम सम्मान का आनंद लेते हैं और यह सार्वजनिक क्षेत्र में आकर्षक कैरियर विकल्पों में से एक है।

Police Officer - As a career option

Eligibility to become Police Officer

पुलिस अधिकारी बनने के लिए, इच्छुक को पहले यह तय करना होगा कि वे किस पदनाम को लक्षित कर रहे हैं। पुलिस विभाग के तहत विभिन्न पदनामों की पात्रता और भर्ती प्रक्रिया। फरक है। यदि आप एसपी / एएसपी / डीएसपी के लिए लक्ष्य कर रहे हैं, तो आपको आईपीएस परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। इस बीच, अन्य पदों के लिए, राज्य सरकारें अलग से भर्ती परीक्षा आयोजित करती हैं। भर्ती परीक्षा में लिखित और शारीरिक परीक्षा दोनों शामिल होंगे। उम्मीदवारों को पद के आधार पर उचित ऊंचाई और वजन विवरण मिलना चाहिए। भर्ती संबंधी अधिसूचना में काया संबंधी विवरण निर्दिष्ट किया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक और प्राधिकरण है जो कई राज्यों में पुलिस उप-निरीक्षक के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

विषय संयोजन - कक्षा 12 / यूजी / पीजी में किसी भी स्ट्रीम / विषय के छात्र भर्ती परीक्षा और भौतिक परीक्षणों को मंजूरी देने के बाद पुलिस अधिकारी बन सकते हैं।

Academic Eligibility -

Name of the Post

Eligibility

Recruitment Exam

SP/ ASP

Bachelor’s Degree with a lower age limit of 21 years.

IPS

Assistant Commissioner or DSP

Bachelor’s Degree with a lower age limit of 21 years

IPS

Circle Inspector and Sub-Inspector

Bachelor’s Degree

Staff Selection Commission (SSC)

Assistant Sub-Inspector

Head Constable with at least 5-7 years of experience are often promoted as Assistant Sub-Inspector

State-Level Recruitment Exam or SSC

Police Head Constable

Class 12

State-Level Recruitment Exam

Constable

Class 12 and lower age limit is 18, while, upper age limit is 25.

State-Level Recruitment Exam

Types of Job Roles Police Officer

भारतीय पुलिस सेवा / विभाग में कई पदनाम हैं, और विभिन्न पदों के लिए भर्ती एक दूसरे से भिन्न होती है। एक पुलिस अधिकारी के सभी पदनाम नीचे सूचीबद्ध हैं: -

Superintendent of Police (SP)/ Additional Superintendent of Police (ASP): ASP and SP are in-charge of a large urban area within the district or Deputy Commander of an Armed Police or Special Commando Battalion.

Deputy Superintendent of Police (DSP)/ Assistant Commissioner: Deputy Superintendent of Police is a state police officer who belongs to provincial police forces.

Inspector of Police/ Circle Inspector: Inspector of Police is the officer-in-charge of a police station in a particular region or locality. Inspector’s post is higher than a sub inspector’s post.

Assistant Inspector of Police: Assistant Inspector of Police is the assistant officer-in-charge of a police station in a particular region or locality. Inspector’s post is higher than a sub inspector’s post. They take the responsibility of the police station in case of absence of Inspector of Police.

Sub-Inspector of Police: Sub-Inspector of Police is the lowest-ranking officer who under Indian Police rules and regulations can file a charge sheet in court, and is usually the first investigating officer.

Assistant Sub-Inspector of Police: An Assistant sub-inspector is a non-gazetted police officer ranking above a police head constable and below a sub-inspector.

Police Head Constable: Police Head Constable assists Sub-Inspector of Office in carrying out day-to-day activities of the police station.

Police Constable: It is the lowest  ank in the Department of Police in India. The major responsibility of the police constable is to follow the orders of the head of the police stations and head constables. They should carry out the responsibility given by the superiors.

भारत में 7 प्रकार के पुलिस विभाग

सीमा सुरक्षा बल (BSF)

BSF, भारत में भूमि की सीमाओं को शांतिपूर्वक और सीमा पार अपराधों को रोकने के लिए जिम्मेदार है। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक केंद्रीय पुलिस बल है। यह वीआईपी सुरक्षा से लेकर चुनाव कर्तव्यों तक, कई महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा से लेकर नक्सल ऑपरेशन तक का काम करता है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)

CISF का उपयोग केंद्र सरकार के स्वामित्व वाले देश में औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए किया जाता है, साथ ही साथ बंदरगाह, हवाई अड्डों, रेलवे, महानगरों, आदि को सुरक्षित करने के लिए भी CISF कुछ गैर सरकारी संगठनों, परमाणु ऊर्जा संयंत्रों, अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों, टकसालों, प्रमुख बंदरगाहों, भारी सुरक्षा प्रदान करता है। इंजीनियरिंग प्लांट, स्टील प्लांट और अन्य प्रतिष्ठान सरकार द्वारा आंशिक या पूर्ण रूप से चलाए जाते हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)

सीआरपीएफ दुनिया के सबसे बड़े केंद्रीय पुलिस संगठनों में से एक है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने और उग्रवाद को रोकने में सहायता करना है। इसे विभिन्न क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी इकाई के रूप में भी तैनात किया गया है।


भारत तिब्बत सीमा बल (ITBF)

आईटीबीपी पांच मुख्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, जो भारत-तिब्बत सीमा के साथ सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है, जो 2115 किलोमीटर की दूरी तय करता है। आईटीबीपी के जवानों को कानून और व्यवस्था, सैन्य रणनीति, जंगल युद्ध, आतंकवाद रोधी और आंतरिक क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है। सुरक्षा।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)

NSG एक कमांडो यूनिट है जो मूल रूप से आतंकवाद और बंधक बचाव मिशन के लिए बनाई गई है। 1986 में उठाया गया, यह अपने ऑपरेटरों द्वारा पहने वर्दी के लिए लोकप्रिय रूप से ब्लैक कैट के रूप में जाना जाता है। भारत में सबसे कुलीन सुरक्षा इकाइयों की तरह, यह मीडिया-शर्मीली है और आम जनता इसकी क्षमताओं और परिचालन विवरणों से काफी हद तक अनजान है।

विशेष सुरक्षा समूह (SPG)

SPG भारत सरकार की कार्यकारी सुरक्षा एजेंसी है। यह भारत के प्रधान मंत्री और उसके / उसके तत्काल परिवारों के संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। यह पूरे भारत में प्रधान मंत्री सहित पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को पूरे भारत में 24/7 सुरक्षा प्रदान करता है।

सशस्त्र सीमा बल (SSB)

वर्ष 1963 में गठित, एसएसबी पांच मुख्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमाओं पर तैनात है ।एसएसबी में 82,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जिन्हें कानून और व्यवस्था, सैन्य रणनीति के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाता है। , जंगल युद्ध, आतंकवाद और आंतरिक सुरक्षा।

Employment Sector/Industry for Police Officer

भारत में पुलिस विभाग में सरकारी क्षेत्र में नौकरियां आती हैं। SP / ASP / DSP जैसे सर्वोच्च पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती IPS (भारतीय पुलिस सेवा) परीक्षा पर आधारित है। अन्य पदों पर भर्ती राज्य लोक सेवा आयोग (SPSC) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय भर्ती परीक्षा पर आधारित है।

Top Recruiting Agencies for Police Officers

केंद्र और राज्य सरकार एकमात्र अधिकारी हैं जो भारत में पुलिस अधिकारियों की भर्ती कर सकते हैं। भारत में कोई भी निजी एजेंसी योग्य उम्मीदवारों को पुलिस अधिकारी के रूप में भर्ती नहीं कर सकती है। सरकार (केंद्रीय या राज्य) विभिन्न पदनामों के लिए पुलिस अधिकारियों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के लिए जिम्मेदार है। भर्ती सूचनाएं या तो समाचार पत्रों, वेबसाइटों और / या भारत के विभिन्न सत्यापित समाचार चैनलों में प्रकाशित की जाएंगी। इसलिए, संचार के इन माध्यमों के माध्यम से उम्मीदवारों को सरकार की नवीनतम सूचनाओं के साथ खुद को अपडेट रखना चाहिए।

Pay Scale/Salary of Police Officer

एक पुलिस अधिकारी का वेतन एक पद के साथ भिन्न होता है। नीचे सूचीबद्ध एक पुलिस अधिकारी की वेतन संरचना है।

.

Job Profile

Salary Per Month

SP/ ASP

Rs. 70,000 - Rs. 1,09203

DSP/ Assistant Commissioner

Rs. 15,600 - Rs. 39,300

Circle Inspector

Rs. 15,600 – Rs. 39,100

Sub-Inspector/ Assistant Sub-Inspector

Rs. 9,300 to Rs. 34,800

Head Constable

Rs. 5,200 to Rs. 20,200

Police Constable

Rs. 7,000

Books & Study Material to Become Police Officer

एक पुलिस अधिकारी का वेतन एक पद के साथ भिन्न होता है। नीचे सूचीबद्ध एक पुलिस अधिकारी की वेतन संरचना है।...

  • Police Exam Preparation Book by Norman Hall
  • SSC Sub-Inspector Recruitment Exam by Disha Publications
  • Kiran’s SSC Constable Exam
  • SSC Delhi Police Executive Recruitment Exam by R. Gupta
  • Haryana Police Constable Recruitment Exam by R. Gupta
  • Vijetha Competitions – Andhra Pradesh Police Recruitment Exam
  • Kiran’s Kolkata Police Constable Recruitment Exam Practice Book
  • SSC Constable Recruitment Exam (Delhi) by VVK Subburaj

Pros of becoming a Police Officer

एक पुलिस अधिकारी होना समाज में प्रतिष्ठित पदों में से एक है, और समाज में सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाता है।
पुलिस अधिकारी वेतन के अलावा सरकारी योजनाओं के कई वित्तीय और गैर-वित्तीय लाभों का आनंद लेते हैं जैसे पेंशन, आवास, राशन सब्सिडी आदि।

Cons of becoming a Police Officer

पुलिस अधिकारियों, विशेष रूप से निचले स्तर के अधिकारियों को गंभीर काम के दबाव का सामना करना पड़ता है।
असामान्य काम के घंटे तनाव का कारण बनते हैं
भारत में SI, पुलिस इंस्पेक्टर और कांस्टेबलों को वेतन कम है।

dsp police exam syllabus dsp physical requirements
police courses after 12th commerce dsp police salary age limit for police how to become acp

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)