भारतीय वायु सेना में शामिल होने के 6 तरीके - 6 Ways to Join Indian Air Force

Information world
0

भारतीय वायु सेना में कैसे शामिल हों | ब्रांच-वार करियर और भारतीय वायु सेना में शामिल होने के 6 तरीके 

भारतीय वायु सेना में कैसे शामिल हों: भारतीय वायु सेना (IAF) के साथ काम करना बहुत गर्व और सम्मान की बात है। भारत के तीन प्रमुख सशस्त्र बलों में से एक में चयनित होना आसान नहीं है। भारतीय वायु सेना सशस्त्र बल है जो वायु पर काम करता है। अन्य दो सशस्त्र बल भारतीय सेना और भारतीय नौसेना क्रमशः भूमि और समुद्र पर काम करते हैं। भारतीय वायुसेना में शामिल होने, एक योद्धा के रूप में, आप भारतीय संविधान को बनाए रखेंगे, दुश्मनों से भारतीय भूमि की सेवा और रक्षा करेंगे और इसकी स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे।

भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा से गुजरना होता है। लिखित परीक्षा के पहले राउंड को क्लियर करने के बाद, फिर उम्मीदवारों को अगले स्तरों पर जाने की अनुमति होगी, वह है साक्षात्कार और मेडिकल टेस्ट। साथ ही, ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट को चयन का एक हिस्सा माना जाएगा।

ways to join IAF

कई युवाओं के लिए, IAF में शामिल होना एक सपना सच है। भारतीय वायु सेना फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी शाखा) और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी शाखा) जैसी तीन शाखाओं में काम करती है। उम्मीदवारों को उनकी रुचि और योग्यता के आधार पर संबंधित शाखाओं के लिए आवेदन करना होता है। यहां सभी पद अनुकरणीय और अद्वितीय हैं। साथ ही, प्रत्येक पद से जुड़े वेतन और लाभ अच्छे हैं।

उनकी योग्यता के आधार पर भारतीय वायु सेना में शामिल होने के कई तरीके हैं। जिन उम्मीदवारों ने 10 वीं, 12 वीं, स्नातक और स्नातकोत्तर उत्तीर्ण की है, उन्हें IAF में शामिल होने के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा, IAF में प्रवेश पाने के लिए NCC और विश्वविद्यालय प्रवेश योजना (UES) जैसी अन्य प्रवेश परीक्षाएं हैं।

तो कुल मिलाकर, छह तरीके हैं जिनके द्वारा एक योग्य उम्मीदवार भारतीय वायु सेना में शामिल हो सकता है। आइये उनके बारे में सब जानते हैं।

Branch-Wise Career in IAF

जैसा कि हमने परिचय में चर्चा की है, भारतीय वायु सेना में तीन शाखाएँ हैं:

  1. Flying Branch
  2. Ground Duty (Technical) Branch
  3. Ground Duty (Non-technical) Branch

Flying Branch

जो उम्मीदवार ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं और हमारे देश के लिए एक सेनानी हैं, उन्हें इस शाखा में शामिल होना होगा। इस शाखा में, चयनित उम्मीदवारों को लड़ाकू पायलट या हेलीकाप्टर पायलट या परिवहन पायलट के रूप में प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही, वे भारत के लिए कई शांति और युद्ध अभियानों का हिस्सा बन जाते हैं।

Ground Duty (Technical) Branch

यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारतीय वायु सेना पूरी तरह से योग्य है, ग्राउंड ड्यूटी तकनीशियनों या अधिकारियों को पूरी टीम का प्रचार और प्रबंधन करना है। यहां, एक अधिकारी के रूप में, आपकी योग्यता के आधार पर उप-शाखाओं में शामिल होने से, आप पूरी दुनिया में उपलब्ध सबसे कुशल उपकरणों की देखभाल करेंगे।

Ground Duty (Non-technical) Branch

ग्राउंड ड्यूटी गैर-तकनीकी अधिकारी के रूप में, आप IAF में मानव संसाधन और भौतिक संसाधनों के लिए जिम्मेदार होंगे। यह शाखा भारतीय वायु सेना के तंत्र को संचालित करती है।

6 Ways on How to Join Indian Air Force (IAF)

अब हम सीखते हैं कि कैसे भारतीय वायु सेना में शामिल होना है या जो भारतीय वायु सेना में शामिल होने के योग्य हैं। ऐसी योग्यताएं हैं जिनके आधार पर उम्मीदवार भारतीय वायु सेना में शामिल हो सकते हैं। जैसे कि:

  1. Class 10th Passed
  2. Class 12th Passed
  3. Graduation Passed
  4. Post-Graduation Passed
  5. NCC Entrance
  6. University Entry Scheme Entrance

IAF for Class 10th Passed

मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), स्टेनोग्राफर, कंटेंट असिस्टेंट (मैटेरियल असिस्टेंट), कुक, कारपेंटर, मैसेंजर, लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), वॉचमैन, टिन और कॉपरस्मिथ, मैकेनिक, टेलर, माली, फिटर, वेंडर जैसे विभिन्न पद हैं। , नाई, पेंटर, आदि, जिसके लिए IAF उम्मीदवारों को काम पर रखता है। ये नागरिक पद हैं जो कक्षा 10 वीं की योग्यता में शामिल हैं।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र में 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण या डिप्लोमा होना चाहिए। कुछ पदों के लिए, यदि उम्मीदवारों ने 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, तो वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं, लेकिन कुछ पदों के लिए, आईटीआई योग्यता आवश्यक है। ऐसी संभावनाएं हैं कि यदि उम्मीदवार 12 वीं कक्षा पास कर चुके हैं, तो उन्हें वरीयताएँ मिलेंगी।

Eligibility:

  1. Nationality: Indian

IAF for Class 12th Passed

जिन छात्रों ने संबंधित क्षेत्र में कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा देकर IAF में शामिल हो सकते हैं। उन्हें लिखित परीक्षा और फिर एसएसबी साक्षात्कार पास करना होगा। साक्षात्कार को मंजूरी देने के बाद, उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल होने से पहले प्रशिक्षण सत्र दिया जाएगा। NDA की परीक्षा हर साल दो बार (जनवरी और जून) UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है।

Eligibility Criteria

  1. Age of the candidate should be between 16.5 years to 19.5 years when they start their class 12th.
  2. Only for Male Candidates
  3. Only for Indians
  4. Passed 10+2 with Physics and Mathematics.

IAF for Graduation Passed

भारतीय वायु सेना में स्नातक के रूप में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को सीडीएसई (कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन) देना होता है, जो वर्ष में दो बार यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है। स्नातक छात्रों के लिए IAF में शामिल होने का एक और विकल्प वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) टेस्ट और इसे क्वालिफाई करना है। जो भी उम्मीदवार AFCAT टेस्ट द्वारा चयनित होते हैं, उन्हें IAF प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है। उनके प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उन्हें कमीशन दिया जाएगा और अधिकारियों के रूप में पोस्टिंग मिलेगी।

पात्रता

  1. आयु सीमा: 20 से 24 वर्ष (पाठ्यक्रम में शामिल होने के दौरान)
  2. केवल भारतीयों के लिए
  3. केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए
  4. केवल अविवाहितों के लिए
  5. स्नातक (तीन वर्ष) या बीई / बीटेक (चार वर्ष) उत्तीर्ण और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से भौतिकी और गणित के साथ 10 + 2 उत्तीर्ण।
  6. पीछा करने वाले छात्र (अंतिम वर्ष) भी पात्र हैं। उन्हें चयन प्रक्रिया के दौरान डिग्री या अनंतिम प्रदान करने की आवश्यकता है।

IAF for Post Graduation Passed


IAF में शामिल होने के लिए, स्नातकोत्तर छात्र सीधे ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री की है, वे आसानी से भारतीय वायुसेना में शामिल हो सकते हैं।

मौसम विज्ञान शाखा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को
science stream such as Science stream / Mathematics / Statistics / Geography / Computer Applications / Environmental Science / Applied Physics / Oceanography / Meteorology / Agricultural Meteorology / Ecology & Environment / Geo-physics /Environmental Biology. They should have passed PG in the relevant stream with 50% marks in total.

पात्रता

आयु सीमा: 20 से 26 वर्ष (पाठ्यक्रम में शामिल होने के दौरान)
केवल भारतीयों के लिए
पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए
25 वर्ष से कम के अभ्यर्थी अविवाहित होने चाहिए
पोस्ट ग्रेजुएशन में 50% और 12 वीं में 60%

NCC for IAF

एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) उन उम्मीदवारों के लिए अवसर लाता है जो भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहते हैं। इसे रक्षा की चौथी पंक्ति भी कहा जाता है। एनसीसी के माध्यम से भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को वहां प्रशिक्षण पूरा करना होगा और एयरविंग एनसीसी से ’सी’ प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहिए।

Eligibility

Age limit: 20 to 24 years (during the joining of the course)
Only for Indians
Both for Male and female candidates
Only for unmarried
Passed 10+2 with 50% in each subject (Maths & Physics )
Passed graduation (three years) or BE Tech (four years) with 60% marks
Cleared Section A & B examination of Associate Membership of Institute Engineers (India) or Aeronautical Society of India with 60% marks
Final year students can apply, provided they have to produce their degree certificate during the final selections.

University Entry Scheme (UES) for IAF

उम्मीदवार जो अंतिम वर्ष बीई / बीटेक कर रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रवेश योजना (UES) के माध्यम से IAF में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि किसी भी पेपर में पिछले वर्षों के लिए कोई बैकलॉग नहीं है जब वे एसएसबी साक्षात्कार देने के लिए संपर्क करते हैं। केवल वही उम्मीदवार पात्र होंगे जिन्होंने अपनी अंतिम वर्ष की परीक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हों।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)