8 Steps to Starting Your Own Business tips |In Hindi |

Information world
0
8 Steps to Starting Your Own Business tips |In Hindi |
अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 8 कदम

 कैंडिस लैंडौ

 3 साल पहले

 Guideयह लेख हमारे "बिजनेस स्टार्टअप गाइड" का एक हिस्सा है-हमारे लेखों की क्यूरेट सूची जो आपको कुछ ही समय में उठने और चलने में मदद करेगी!

 लोग अक्सर हमसे उन चरणों की सूची मांगते हैं जिनका उपयोग वे अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कर सकते हैं।  व्यवसाय प्रकार से व्यवसाय मॉडल से लेकर भौतिक स्थान तक, बहुत सारे चर हैं!

 हालांकि, ऐसी चीजें हैं जो हर व्यवसाय को जमीन पर उतारने के लिए करने की जरूरत है।  तो, यहाँ आठ महत्वपूर्ण कदम हैं जो आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए उठाने होंगे।  बस याद रखें, लचीला रहें।  प्रत्येक व्यवसाय अद्वितीय है और आपको जाते ही इस सूची को परिष्कृत करना पड़ सकता है।

 पूरी सूची चाहते हैं?  हमारे व्यवसाय स्टार्टअप चेकलिस्ट में व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से चलने के लिए 80 से अधिक कार्य हैं।

 

 1. एक व्यक्तिगत मूल्यांकन का संचालन करें

 “अपने आप को जानें, और एक ऐसी नौकरी में काम करें जो आपकी ताकत को पूरा करे।  यह ज्ञान आपको खुश कर देगा। ”

 - सबरीना पार्सन्स

 अपना और अपनी स्थिति का जायजा लेना शुरू करें:

 आप एक व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहते हैं?  क्या यह पैसा, स्वतंत्रता और लचीलापन है, किसी समस्या को हल करने के लिए, या कोई और कारण?

 तुम्हारी खूबियाँ क्या हैं?

 आप किन उद्योगों के बारे में जानते हैं?

 क्या आप कोई सेवा या उत्पाद प्रदान करना चाहते हैं?

 आपको क्या करना पसंद है?

 आपको कितनी पूंजी जोखिम में डालनी है?

 क्या यह पूर्णकालिक या अंशकालिक उद्यम होगा?

 इस प्रकार के प्रश्नों के आपके उत्तर आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।

 यह कदम आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने से रोकने के लिए नहीं है।  बल्कि, यह आपको सोचने और योजना बनाने के लिए यहाँ है।  एक सफल व्यवसाय शुरू करने के लिए, जुनून अकेले पर्याप्त नहीं है।

 आपको योजना बनाने, लक्ष्य निर्धारित करने और सबसे ऊपर, खुद को जानने की आवश्यकता है।  आपकी शक्तियां क्या है?  तुम्हारी कमजोरियाँ क्या हैं?  यह दिन-प्रतिदिन के कार्यों को कैसे प्रभावित करेगा?  आप यह पता लगाने के लिए अपने आप पर एक SWOT विश्लेषण कर सकते हैं।

 जैसा कि आप शुरू करते हैं, आपका व्यवसाय संभवतः आपके जीवन पर हावी होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो कर रहे हैं वह उत्तेजक और चुनौतीपूर्ण है, लेकिन आपकी विशेषज्ञता के बाहर पूरी तरह से नहीं।  आप इसमें लंबी दौड़ के लिए जा रहे हैं  स्वॉट विश्लेषण से जो आप सीखते हैं उसका उपयोग करके यह सोचें कि आप क्या चाहते हैं कि आपका जीवन कैसा हो, न कि वह जो आप अपने व्यवसाय से चाहते हैं।

 कुछ अच्छे सवाल अपने आप से पूछें:

 अगर पैसा कोई समस्या नहीं है तो आप क्या करेंगे?

 क्या पैसा वास्तव में महत्वपूर्ण है?  या यों कहें, क्या यह वास्तव में महत्वपूर्ण है?  यदि यह है, तो आप शायद कई विकल्पों को काटेंगे।

 आपके लिए वास्तव में क्या मायने रखता है?

 क्या आपको अपने परिवार का समर्थन है, विशेषकर आपके तत्काल परिवार का?  उन्हें शुरुआत में बलिदान करना पड़ सकता है, इसलिए उन्हें अपने पीछे रखना महत्वपूर्ण है।

 आप व्यवसाय में किसकी प्रशंसा करते हैं?  हो सकता है कि उद्योग में कोई ऐसा व्यक्ति भी हो जिसे आप जाना चाहते हैं।  आप उनकी प्रशंसा क्यों करते हैं?  उनके संभावित लक्षण क्या हैं?  आप उनसे क्या सीख सकते हैं?

 अपने और अपनी क्षमताओं के बारे में इन सवालों (और कई और) का जवाब देना जरूरी नहीं है कि आप सफल हो जाएं, लेकिन इससे आपको अपने लक्ष्यों के बारे में और आपको प्रेरित करने और प्रेरित करने के बारे में सोचने को मिलेगा।  इस समय का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आप उस व्यवसाय से मेल खा रहे हैं जिसे आप अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं के साथ शुरू करना चाहते हैं।

 यदि आप उद्यमी सामग्री हैं, तो यह जानने के लिए हमारी क्विज़ लेना सुनिश्चित करें।

 

 2. अपने उद्योग का विश्लेषण करें

 "जितना अधिक आप अपने उद्योग के बारे में जानते हैं, उतना अधिक लाभ और सुरक्षा आपके पास होगी।"

 - टिम बेरी

 एक बार जब आप किसी व्यवसाय पर निर्णय लेते हैं जो आपके लक्ष्यों और जीवन शैली पर निर्भर करता है, तो अपने विचार का मूल्यांकन करें।  आपके उत्पाद या सेवा को कौन खरीदेगा?  आपके प्रतिस्पर्धी कौन होंगे?  इस स्तर पर, आपको यह भी पता लगाना होगा कि आपको शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी।

 आपका "व्यक्तिगत मूल्यांकन" एक वास्तविकता के रूप में बहुत कुछ था जो आपको सोचने के लिए संकेत देता है।  यही बात तब लागू होती है जब आपके व्यवसाय और उस उद्योग पर शोध करने की बात आती है, जिसमें आप जाना चाहते हैं।

 ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं, जिसमें सामान्य Google खोज करना, अपने लक्षित उद्योग में पहले से काम कर रहे लोगों से बात करना, आपके उद्योग के लोगों द्वारा किताबें पढ़ना, प्रमुख लोगों पर शोध करना, प्रासंगिक समाचार साइटों और उद्योग पत्रिकाओं को पढ़ना और एक कक्षा लेना शामिल है।  या दो (यदि यह संभव है)।

 यदि आपके पास अनुसंधान करने का समय नहीं है या आप दूसरी राय चाहते हैं, तो ऐसे लोग हैं जो आपकी मदद के लिए जा सकते हैं, जैसे सरकारी विभाग और आपका स्थानीय एसबीडीसी।

 वहाँ भी कम पारंपरिक स्रोतों की संख्या में बदल रहे हैं:

 आपकी प्रतियोगिता या सामान्य रूप से उद्योग पर आंकड़ों और डेटा के लिए विज्ञापन प्रतिनिधि

 सूची दलाल जनसांख्यिकीय विशेषताओं के आधार पर मेलिंग या ईमेल सूची बेचते हैं।  जैसे, अगर आपको लगता है कि आपका लक्षित बाजार दक्षिण टेक्सास में एक निश्चित आय से ऊपर के लोग हैं, तो एक सूची ब्रोकर आपको यह बताने में सक्षम हो सकता है कि कितने लोग उस मानदंड को फिट करते हैं, जिससे आपको यह पता चल सके कि आपका लक्षित बाजार वास्तव में कितना बड़ा है।

 उद्योग आपूर्तिकर्ताओं (फिर से मांग की भावना और बाजार की जानकारी के लिए)

 वे छात्र जो संभवतः आपके लिए किफायती शुल्क पर शोध करने में प्रसन्न होंगे।

 

 3. अपने लक्षित दर्शकों का मूल्यांकन करें

 एक पिच पेज बनाकर अपने व्यापार विचार को मान्य करें।

 यह निर्धारित करने के लिए कि आपका संभावित बाजार वास्तव में कितना आकर्षक है (इस समय के लिए आपकी अपनी इच्छाएं अलग हैं), हम एक बाजार विश्लेषण करने का सुझाव देते हैं।

 जैसा कि आप सोचते हैं कि यह आपके शोध का मार्गदर्शन करेगा:

 अभी लोगों को उस चीज़ की तुरंत आवश्यकता है जिसे आप अभी बेच रहे हैं या पेश कर रहे हैं?

 बाजार का आकार क्या है?  क्या पहले से ही आपके जैसे उत्पादों या सेवाओं के लिए बहुत सारे लोग भुगतान कर रहे हैं?  क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि वास्तव में आपका लक्षित बाजार कौन है?  विशिष्ट होने से आपको अपने मार्केटिंग संदेश और निवेश पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

 ग्राहक को प्राप्त करने के लिए यह कितना आसान है (और यह आपको कितना खर्च करेगा)?  यदि आप एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर बेच रहे हैं, तो इसके लिए कॉफी शॉप की तुलना में काफी बड़े निवेश की आवश्यकता हो सकती है।

 आपके द्वारा दिए जा रहे मूल्य को वितरित करने में कितना पैसा और प्रयास लगेगा?

 बाजार में आने में कितना समय लगेगा?  एक महीना?  एक साल?  तीन साल?

 शुरू करने से पहले आपको कितने अप-फ्रंट निवेश की आवश्यकता होगी?

 क्या समय बीतने के साथ आपका व्यवसाय प्रासंगिक बना रहेगा?  एक व्यवसाय जो iPhone X स्क्रीन की मरम्मत करता है वह केवल तब तक प्रासंगिक रहेगा जब तक iPhone X चारों ओर चिपक जाता है।  यदि आपका व्यवसाय केवल विशिष्ट अवधि के लिए प्रासंगिक है, तो आप अपनी भविष्य की योजनाओं पर भी विचार करना चाहेंगे।

 यदि आप चाहें, तो आप चीजों को एक कदम आगे ले जा सकते हैं और इस बात पर विचार कर सकते हैं कि वर्तमान में उद्योग में व्यवसायों द्वारा उपभोक्ता जरूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा है।  संभावित प्रतियोगियों पर एक नज़र डालने के लिए यह एक अच्छा समय है।  और याद रखें, प्रतियोगियों की उपस्थिति अक्सर एक अच्छा संकेत है!  इसका मतलब है कि आपके उत्पाद या सेवा के लिए बाजार पहले से मौजूद है, इसलिए आप जानते हैं कि आपके पास संभावित ग्राहक हैं जो आपके उत्पाद या सेवा पर पैसा खर्च करने को तैयार हैं।

 जब आपको समय मिल गया है, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वियों के बारे में उतना ही सीख सकते हैं, जितना वे अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं, वे कैसे ध्यान आकर्षित करते हैं, और उनके ग्राहक खुश हैं या नहीं।  यदि आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके शुरू होने से पहले क्या गायब है, तो आपका काम तब और आसान हो जाएगा जब आप अंततः दुकान की स्थापना करते हैं।

 

 4. अपना व्यवसाय स्थापित करें

 वास्तविक रूप से, अपने व्यवसाय को पंजीकृत करना वास्तविक बनाने की दिशा में पहला कदम है।  हालांकि, व्यक्तिगत मूल्यांकन कदम के साथ, विभिन्न व्यावसायिक संस्थाओं के पेशेवरों और विपक्षों को जानने के लिए अपना समय लें।

 यदि संभव हो तो, विवरण को लौह करने के लिए एक वकील के साथ काम करें।  यह ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसे आप गलत करना चाहते हैं।  आपको उचित व्यवसाय लाइसेंस और परमिट प्राप्त करने की भी आवश्यकता होगी।  व्यवसाय के आधार पर, शहर, काउंटी या राज्य के नियम भी हो सकते हैं।  यह समय बीमा में जाँच करने और एक अच्छा लेखाकार खोजने का भी है।

 व्यापार संरचनाओं के प्रकार में शामिल हैं:

 एकल स्वामित्व

 साझेदारी

 निगम

 सीमित देयता कंपनी (LLC)

 प्रत्येक व्यवसाय गठन के पेशेवरों और विपक्षों को जानने के लिए कुछ समय बिताएं।  यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हमें कानूनी संस्थाओं, लाइसेंसों और परमिटों पर एक पूर्ण मार्गदर्शिका मिल गई है।

 जबकि शामिल करना महंगा हो सकता है, यह अच्छी तरह से पैसे के लायक है।  एक निगम एक अलग इकाई बन जाता है जो व्यवसाय के लिए कानूनी रूप से जिम्मेदार है।  यदि कुछ गलत हो जाता है, तो आपको व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होने की संभावना कम होती है।

 अन्य चीजों के लिए आपको एक व्यावसायिक नाम तय करना और उस नाम की उपलब्धता पर शोध करना शामिल होगा।

 

 5. नियोजन प्रक्रिया शुरू करें

 “हमारा लक्ष्य केवल एक योजना के वाहन के माध्यम से पहुँचा जा सकता है, जिसमें हमें विश्वासपूर्वक विश्वास करना चाहिए, और जिस पर हमें सख्ती से काम करना चाहिए।  सफलता का कोई दूसरा मार्ग नहीं है। ”

 - पब्लो पिकासो

 यदि आप बाहर के वित्तपोषण की मांग करेंगे, तो व्यवसाय योजना एक आवश्यकता है।  लेकिन, यहां तक ​​कि अगर आप उद्यम को स्वयं वित्त करने जा रहे हैं, तो एक व्यवसाय योजना आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि आपको शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी, यह आपके व्यवसाय को लाभदायक बनाने के लिए क्या ले जाएगा, कब और कहाँ करने की आवश्यकता है  आप नेतृत्व कर रहे हैं

 सबसे सरल शब्दों में, एक व्यवसाय योजना एक रोडमैप है - जिसका उपयोग आप अपनी प्रगति को चार्ट करने में मदद करने के लिए करेंगे और जो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको उन चीजों की रूपरेखा तैयार करने में मदद करेगा।  एक व्यावसायिक योजना के बारे में सोचने के बजाय, एक विषम दस्तावेज जिसे आप केवल एक बार उपयोग करते हैं (शायद एक बैंक से ऋण प्राप्त करने के लिए), इसे अपने टूल के बारे में सोचें कि आपका व्यवसाय कैसे बढ़ता है और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करता है।

 जब आप अपनी व्यवसाय योजना का उपयोग निवेशकों और बैंकों को अपनी पिच के हिस्से के रूप में कर सकते हैं, और संभावित भागीदारों और बोर्ड के सदस्यों को आकर्षित करने के लिए, आप मुख्य रूप से अपनी रणनीति, रणनीति और निष्पादन के लिए विशिष्ट गतिविधियों को परिभाषित करने के लिए इसका उपयोग करेंगे, जिनमें प्रमुख मील के पत्थर, समय सीमा और  बजट, और नकदी प्रवाह।

 वास्तव में, व्यवसाय योजना में औपचारिक दस्तावेज होना आवश्यक नहीं है यदि आपको बाहरी लोगों को अपनी योजना प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।  इसके बजाय, आपकी योजना एक लीन प्लानिंग प्रक्रिया का पालन कर सकती है, जिसमें एक पिच बनाना, आपके प्रमुख व्यावसायिक नंबरों का अनुमान लगाना, उन प्रमुख मील के पत्थरों को रेखांकित करना, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, और जहाँ आप अपनी योजना की समीक्षा और संशोधन करते हैं।

 यदि आप निवेशकों को प्रस्तुत नहीं कर रहे हैं, तो इसे औपचारिक पिच प्रस्तुति के रूप में न समझें, बल्कि इसके बजाय कि आप कौन हैं, समस्या का एक उच्च-स्तरीय अवलोकन, आपकी समस्या का समाधान, आपके लक्षित बाजार और  आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग करेंगे महत्वपूर्ण रणनीति।

 यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आपको एक औपचारिक व्यवसाय योजना की आवश्यकता है, तो आपको वैसे भी योजना प्रक्रिया से गुजरना चाहिए।  प्रक्रिया किसी भी छेद या उन क्षेत्रों को उजागर करने में मदद करेगी जो आपने अच्छी तरह से नहीं सोचा है।  यदि आपको औपचारिक व्यवसाय योजना दस्तावेज़ लिखने की आवश्यकता है, तो आपको नीचे दी गई रूपरेखा का पालन करना चाहिए।

 मानक व्यवसाय योजना में नौ भाग शामिल हैं:

 कार्यकारी सारांश

 लक्षित बाजार

 उत्पाद और सेवाएं

 विपणन और बिक्री योजना

 मील के पत्थर और मेट्रिक्स

 कंपनी विवरण

 प्रबंधन टीम

 वित्तीय योजना

 अनुबंध

 यदि आप इस बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं कि बैंकों या फ़ंडों को प्रस्तुत करने के लिए एक व्यवसाय योजना कैसे लिखनी है, तो हमारे ऑनलाइन व्यापक गाइड सहित बहुत सारे ऑनलाइन संसाधन हैं।

 आपको इस वेबसाइट पर विशिष्ट उद्योगों के लिए सैकड़ों नमूना योजनाएं भी मिलेंगी।  अपने अवकाश पर उनका उपयोग करें लेकिन अपनी सटीक आवश्यकताओं के अनुरूप उन्हें अनुकूलित करने के लिए तैयार रहें।  कोई भी दो व्यवसाय समान नहीं हैं!

 व्यवसाय योजनाओं के प्रकार:

 यदि आप संभावित भागीदारों और सहयोगियों के साथ चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए बस एक व्यवसाय योजना बना रहे हैं, तो आप "स्टार्टअप योजना" के लिए चयन करने पर विचार कर सकते हैं, जिसे व्यवहार्यता योजना के रूप में भी जाना जाता है।  जैसा कि आपका व्यवसाय बढ़ता है आप वर्गों को मांस दे सकते हैं जैसा कि आप फिट देखते हैं।

 मानक योजना और स्टार्टअप योजना के विपरीत, संचालन या वार्षिक योजना है।  इस प्रकार की योजना का उपयोग आंतरिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है और मुख्य रूप से कंपनी के सदस्यों की जरूरतों को दर्शाता है।  इस प्रकार की योजना बैंकों और बाहरी निवेशकों के लिए अभिप्रेत नहीं है।  आप इसका उपयोग या तो अपनी कंपनी के विकास या विस्तार की योजना बनाने के लिए करेंगे या कंपनी की प्राथमिकताओं को निर्धारित करने के लिए करेंगे।

 यदि उत्तरार्द्ध सत्य है और आप अपनी आंतरिक रणनीति को निर्देशित करने के लिए योजना का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक रणनीतिक योजना बना रहे हैं, एक प्रकार की योजना जिसमें एक उच्च-स्तरीय रणनीति, रणनीति की सामरिक नींव, विशिष्ट जिम्मेदारियाँ, गतिविधियाँ शामिल होंगी,  समय सीमा और बजट, और एक वित्तीय योजना।

 

 6. फंडिंग की योजना हो

 आपके उद्यम के आकार और लक्ष्यों के आधार पर, आपको "परी" निवेशक से या उद्यम पूंजी फर्म से वित्तपोषण प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।  लेकिन, अधिकांश छोटे व्यवसाय एक ऋण के साथ शुरू होते हैं, क्रेडिट कार्ड से वित्तपोषण, दोस्तों और परिवार से सहायता, और इसी तरह।

 निवेश और ऋण देने के विकल्पों में शामिल हैं:

 उद्यम पूंजी

 एंजेल निवेश (उद्यम पूंजी के समान)

 वाणिज्यिक बैंक)

 लघु व्यवसाय प्रशासन (SBA) ऋण

 प्राप्य विशेषज्ञ

 दोस्तों और परिवार

 क्रेडिट कार्ड

 फंडिंग के बारे में गहराई से जानकारी के लिए, अपने व्यवसाय को वित्तपोषित करने के तरीके के बारे में हमारी पूरी गाइड देखें, जिसमें उपर्युक्त विकल्पों में से प्रत्येक पर विस्तृत जानकारी शामिल है।

 नोट: एक खूबसूरती से fleshed- बाहर व्यापार योजना आपको वित्त पोषित होने की गारंटी नहीं देती है।  वास्तव में, गाई कावासाकी के अनुसार, व्यवसाय योजना कम से कम प्रभावशाली कारकों में से एक है जब यह धन जुटाने की बात आती है।

 आरंभ करने के लिए आपको जिन फंडों की आवश्यकता होती है, उन्हें पकड़ने का एक वास्तविक मौका खड़ा करने के लिए, आप पहले अपने "पिच" पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर समझते हैं।  न केवल इसे ठीक करना आसान होगा क्योंकि इसमें कम शामिल हैं, बल्कि आपको इस पर प्रतिक्रिया भी मिलेगी - अधिकांश निवेशक पूर्ण व्यावसायिक योजना को पढ़ने से परेशान नहीं होते हैं, हालांकि वे अभी भी आपसे यह उम्मीद कर सकते हैं।

 व्यवसाय योजना में पिच को चालू करने की तुलना में यह बहुत आसान है कि आपको अपनी योजना को वापस करना है।

 

 7. अपना स्पेस सेट करें

 आपकी व्यवसाय योजना निर्धारित की गई है, पैसा बैंक में है, और आप जाने के लिए तैयार हैं।  यदि आपका व्यवसाय ऑनलाइन है और आपको स्टोरफ्रंट की आवश्यकता नहीं है, तो आप शायद अपनी वेबसाइट बनाने और खरीदारी कार्ट समाधान चुनने के बारे में सोच रहे हैं।  हो सकता है कि आप ऑफिस स्पेस किराए पर लेने या खरीदने के बजाय किसी होम ऑफिस या को-वर्किंग स्पेस से बाहर काम कर सकें।  लेकिन अगर आपके व्यवसाय को एक समर्पित ईंट और मोर्टार स्थान की आवश्यकता है, तो कई विचार हैं।

 एक स्थान ढूँढना।  बातचीत के पट्टे।  सूची खरीदना।  फोन लगा रहे हैं।  स्टेशनरी छपी।  कमचारी की भर्ती करना।  अपनी कीमतें निर्धारित करना।  एक भव्य उद्घाटन पार्टी फेंकना।

 इनमें से प्रत्येक चरण को ध्यान से समझें।  आपका व्यावसायिक स्थान आपके द्वारा आकर्षित किए जाने वाले ग्राहक के प्रकार को निर्धारित करेगा कि आप किस प्रकार के प्रचार चला सकते हैं, और आपको इसे विकसित होने में कितना समय लगेगा।  हालांकि एक महान स्थान आपकी सफलता की गारंटी नहीं देता है, एक बुरा स्थान विफलता में योगदान कर सकता है।

 जैसा कि आप सोच रहे हैं कि आप दुकान (शहर और राज्य सहित) कहां स्थापित करना चाहते हैं, निम्नलिखित पर विचार करें:

 मूल्य: क्या आप वास्तविक रूप से वह होना चाहते हैं जहां आप होना चाहते हैं?  यदि नहीं, या यदि आप इसे ठीक काट रहे हैं, तो देखते रहें।

 दृश्यता: क्या लोग आसानी से आपको ढूंढ पाएंगे?  क्या वे आपके प्रचार और ऑफ़र देखेंगे?  क्या आप शहर के केंद्र में हैं या आगे बाहर हैं?  यह आपको कैसे प्रभावित करेगा?

 पार्किंग या सार्वजनिक परिवहन तक पहुँच: क्या लोग आपको उपलब्ध पार्किंग विकल्पों और परिवहन मार्गों से आसानी से मिल सकते हैं?  यदि उन्हें बहुत कठिन दिखना है, तो वे हार मान सकते हैं।

 प्रतियोगियों का वितरण: क्या कई प्रतियोगी आपके करीब हैं?  यदि हां, तो यह एक संकेत हो सकता है कि जिस ग्राहक को आप आकर्षित करना चाहते हैं उसके लिए स्थान प्रीमियम है।  इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप कोई व्यवसाय न करें।  ध्यान से विचार करें कि आप इस प्रकार की स्थिति में कैसे आना चाहते हैं।

 स्थानीय, शहर और राज्य के नियम और कानून: नियमों में देखें, क्योंकि क्षेत्र दूसरों की तुलना में अधिक कठोर हो सकते हैं।  सुनिश्चित करें कि कोई प्रतिबंध नहीं है जो आपके संचालन को सीमित करेगा या जो आपके स्टोर में बाधाओं के रूप में कार्य करेगा।

 आपका विपणन आपके स्टोर के भविष्य के लिए चरण निर्धारित करेगा।  यह उम्मीदों को स्थापित करेगा, प्रचार (यदि अच्छा किया गया है), पहले दिन से व्यवसाय लाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि लोग जानते हैं कि आप कहां हैं और वे आपसे क्या उम्मीद कर सकते हैं।

 आपके स्टोर का लेआउट, डिज़ाइन और आपके उत्पादों का प्लेसमेंट न केवल स्टोर का संपूर्ण वातावरण तय करेगा, बल्कि लोग जो उत्पाद देखेंगे और खरीदेंगे।  उन क्षेत्रों पर विचार करें जिन्हें आप अच्छी तरह से जलाया जाना चाहते हैं;  आप उत्पादों को कैसे प्रदर्शित करेंगे (यदि आवश्यक हो);  विभिन्न रंग लोगों को कैसा महसूस कराएंगे, और लोग आपके स्टोर के माध्यम से कैसे आगे बढ़ेंगे।

 साहित्य के बारे में इस बात पर विचार किया जाता है कि हम जो कुछ भी करते हैं उसे क्यों खरीदते हैं, यह सब आकर्षक और बहुत कुछ जानकारीपूर्ण है।  यह सोचना शुरू करें कि आप कैसे खरीदारी करते हैं - यह आपको अपने स्वयं के स्टोर के बारे में अधिक गंभीर रूप से सोचने के लिए मिलेगा।

 विचार करें: अलमारियों पर उत्पादों को कम रखने का मतलब होगा कि लोग उन्हें देखने की संभावना नहीं रखते हैं और इसलिए उन्हें खरीदने की संभावना नहीं है, जबकि उन्हें आंखों के स्तर पर रखने का मतलब होगा कि वे पहले देखे गए हैं और इसलिए संभवतः खरीदे जाने की अधिक संभावना है।

 उत्पादों की आपकी पसंद और आप उन्हें कीमत देने का निर्णय कैसे करते हैं, यह एक प्रतिष्ठा पैदा करेगा।  एक या दो कैटलॉग से एक समान मूल्य सीमा के स्टॉक के बजाय, केवल उन वस्तुओं को चुनने पर विचार करें जो उस भावना को पैदा करेंगे जिसके लिए आप जाना चाहते हैं।

 यदि आप एक सेवा व्यवसाय कर रहे हैं, तो अपनी सेवाओं को एक समान तरीके से बनाएं, अपने विभिन्न ग्राहकों और उनके द्वारा दिए गए विभिन्न विकल्पों से प्राप्त मूल्य पर विचार करें।  यदि एक बहुत ही सस्ती पैकेज आपके ब्रांड को सस्ता कर देगा, तो इसे बाहर करने पर विचार करें।  यदि एक pricier विकल्प आपके ग्राहक को बहुत अधिक सीमित कर देगा, तो संभवत: इसमें शामिल कुछ सेवाओं पर वापस कटौती की जाएगी।

 8. परीक्षण और त्रुटि के लिए तैयार करें

 चाहे आप अपना पहला या अपना तीसरा व्यवसाय शुरू कर रहे हों, गलतियाँ करने की अपेक्षा करें।  यह स्वाभाविक है और जब तक आप उनसे सीखते हैं, तब भी फायदेमंद है।

 यदि आप गलतियाँ नहीं करते हैं, तो आप यह नहीं सीखते हैं कि क्या कम करना है और किस पर जोर देना है।  खुले दिमाग वाले और रचनात्मक बनें, अनुकूल हों, अवसरों की तलाश करें और सबसे ऊपर, मज़े करें!

 अपने खुद के व्यवसाय के मालिक के बारे में महान बात यह है कि आपको यह तय करना है कि आप क्या करना चाहते हैं और आप कहां बढ़ेंगे

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 
अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए  कदम,
 ,google my business,amazon business,bnl business,facebook business manager,

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)