Top 10 Most Popular Applications in 2020| In Hindi

Information world
0
Top 10 Most Popular Applications in 2020

क्या आप Android या iOS के लिए शानदार ऐप ढूंढ रहे हैं?  यदि हाँ, तो शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय ऐप्स की इन अद्यतन सूचियों के साथ अपने जीवन को आसान बनाएं।

 मोबाइल एप्लिकेशन काफी कुछ वर्षों के लिए नवाचार का केंद्र रहे हैं।  बढ़ते बाजार और आगामी आधुनिक तकनीकों के साथ, प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहना बहुत कठिन है।  कॉमस्कोर की सालाना पोर्टेबल अनुप्रयोगों की रिपोर्ट के अनुसार, 57 प्रतिशत अमेरिकी मोबाइल एप्लिकेशन पर अपने डिजिटल मीडिया खपत के आधे से अधिक समय बिताते हैं।


 यदि व्यवसाय मोबाइल से अच्छा जुड़ाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने स्वयं के ऐप विकसित करने और एक अद्वितीय उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने की आवश्यकता है।  डिजिटल दुनिया की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर हर दिन कई ऐप जारी किए जा रहे हैं।  ये मोबाइल ऐप व्यवसाय, संचार, मनोरंजन, शिक्षा, खेल आदि जैसे उद्देश्यों के आधार पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं, ताकि जीवन को आसान और आरामदायक बनाया जा सके।

 दुर्भाग्य से, इनमें से अधिकांश डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन विफल हो जाते हैं, उनमें से कुछ औसत दर्जे का किराया करते हैं, और उनमें से केवल कुछ ही उपयोगकर्ताओं के लिए अद्वितीय और उपयोगी होने से भीड़ से बाहर खड़े होते हैं।  और, ये बकाया ऐप्स हैं जो एक क्रांति लाते हैं।

 यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करने के लिए कि आपके मोबाइल ऐप की पहल लोगों में से एक है, जो एक सफल हैं, हमने सबसे शानदार मोबाइल ऐप इकट्ठा किए हैं जो पुरस्कार के योग्य हैं।  भविष्य में मोबाइल ऐप के विकास का लक्ष्य रखने वाले व्यवसायों के पास अधिक स्पष्टता के लिए एक नज़र होना चाहिए।

 

 उबेर
03.uber
 राइडर्स के लिए उबर दुनिया का प्रमुख ऑन-डिमांड कैब सर्विस ऐप है, जिसका इस्तेमाल 70 अलग-अलग देशों के 400 शहरों में 8 मिलियन से अधिक लोग कर रहे हैं।  उबेर एक प्रौद्योगिकी-आधारित मंच है जो सवार और चालकों को एक साथ जोड़ता है।

 ऐप ज्यादा इंतजार किए बिना सवारियों को सवारी दिलाने में मदद करता है।  Google मानचित्र को अपने ऐप्स में शामिल करके, वे उपयोगकर्ता को दिखाते हैं कि पिक-अप बिंदु कहां स्थित है, जहां बुकिंग के समय कैब स्थित है, और इसके आगमन का अनुमानित समय (ETA) है।

 

 ऐप सेवा ने उपयोगकर्ता के क्रेडिट या डेबिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट से जुड़े भुगतान गेटवे को शामिल करके (नकद भुगतान के अलावा) भुगतान विधि को बहुत आसान बना दिया है।  इसके अलावा, हर सवारी के बाद, ड्राइवर और राइडर दोनों एक दूसरे को रेट करते हैं और अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हैं।

 पर उपलब्ध: iOS, Android

 मूल्य: सवारी के अनुसार भुगतान किया जाता है

 इंस्टाग्राम
Instagram top popular app
 Instagram लोगों को छवियों और वीडियो के माध्यम से और सही हैशटैग का उपयोग करके अन्य लोगों से जुड़ने का एक आसान तरीका देता है।  वास्तव में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप हैशटैग का उपयोग करें क्योंकि इससे आपके अनुयायियों में भी वृद्धि होती है।  2010 में पहली बार प्रदर्शित होने के बाद से इंस्टाग्राम की प्रमुखता लगातार विकसित हो रही है। यह विज्ञापन सोशल मीडिया में विज्ञापनों और उपकरणों के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग की बात आने पर अवसरों का एक स्पेक्ट्रम प्रस्तुत करता है।

 

 500 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, यह फेसबुक और ट्विटर की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है।  अगर हम तथ्यों को देखें तो इंस्टाग्राम पोस्ट को फेसबुक की तुलना में 58 गुना अधिक और ट्विटर की तुलना में 120 गुना अधिक व्यस्तता मिलती है।  बाज़ारियों को मंच से प्यार हो रहा है क्योंकि वे हमेशा अपने व्यवसाय के लिए बेहतर आरओआई की तलाश में रहते हैं।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य निर्धारण: नि: शुल्क

 टिक टॉक
TikTok
 TikTok एक लोकप्रिय ऐप है, जिसे बीजिंग स्थित फर्म बाइटडांस द्वारा बनाया गया है, जो संगीत पर सेट किए गए लघु वीडियो बनाने और साझा करने के लिए है।  सबसे प्रसिद्ध शैलियां लिप-सिंकिंग और नृत्य हैं।  अधिकांश निर्माता इसे "चुनौतियों" को वायरल करने के लिए एक मंच के रूप में उपयोग करते हैं, फिल्मों और टीवी से प्रसिद्ध मोनोलॉग का अनुकरण करते हैं, या संपादन के माध्यम से चतुर भ्रम पैदा करते हैं।

 

 इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह ऐप 2018 में मासिक इंस्टॉल में फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और स्नैपचैट जैसे अन्य प्रसिद्ध ऐप से आगे निकल गया। और इसे फरवरी 2019 तक वैश्विक स्तर पर एक अरब बार डाउनलोड किया गया। टिकटोक की मूल कंपनी, बाइटडांस, बन गई है।  75 बिलियन डॉलर की अनुमानित लागत के साथ अक्टूबर 2018 में दुनिया का अत्यधिक मूल्यवान स्टार्टअप।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: नि: शुल्क

 Airbnb

 Airbnb एक बुकिंग ऐप है जो आपकी छुट्टियों को बेहतर तरीके से प्लान करने में आपकी मदद कर सकता है और होटलों की तुलना में निश्चित रूप से बेहतर आवास विकल्प प्रदान करता है।  इसके अलावा, यदि आपके घर में अतिरिक्त जगह है और आप इसे पर्यटकों के लिए पेश करना चाहते हैं, तो Airbnb आपका एक-स्टॉप समाधान हो सकता है।  Airbnb वर्ष 2012 में आया था और 2016 के बाद से कई उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप बन गया है।

 

 प्रौद्योगिकी की मदद से, Airbnb ने एक असाधारण उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप बनाया, जो लेनदेन करने में आसानी को बढ़ाता है।  यहां तक ​​कि रहने और ठहरने की जगह के लिए भी दर्द उठा।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: बुकिंग के अनुसार भुगतान किया जाता है

 नेटफ्लिक्स
Netflix
 नेटफ्लिक्स एक सदस्यता-आधारित वीडियो-ऑन-डिमांड ऐप है।  यह उपयोगकर्ताओं के लिए अपने स्मार्टफोन पर फिल्में और टीवी शो देखने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सदस्यता सेवा है।  यह मोबाइल ऐप कहीं भी कभी भी सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करता है।  अधिकांश सहस्राब्दी नेटफ्लिक्स को किसी भी अन्य वीडियो-ऑन-डिमांड ऐप की तुलना में बेहतर पाते हैं, जो चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की फिल्में, शो और शैलियों प्रदान करता है।

 

 फोर्ब्स के अनुसार, नेटफ्लिक्स ने लगभग 2 मिलियन ग्राहकों के साथ, 2017 की दूसरी तिमाही में 5.2 मिलियन ग्राहकों को शामिल किया है। अब, इसने 3.2 मिलियन नए ग्राहकों के अपने स्वयं के पूर्वानुमान को हराया है और आगे बढ़ना जारी है।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य निर्धारण: प्रीमियम सदस्यता के लिए पहले महीने के लिए मुफ्त और भुगतान ($ 10.99 से शुरू होता है)

 Amazon app

 अमेज़न दुनिया भर में सबसे प्रमुख ईकामर्स प्लेटफॉर्म है।  अमेज़ॅन, इंटरनेट की सहायता से, उन ग्राहकों के लिए वास्तविक मूल्य बनाता है, जो विभिन्न प्रकार की चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिनकी वे तलाश कर रहे हैं।  यह, अंततः, अधिक बिक्री का परिणाम है।  ऐप हल्का होने के साथ-साथ इस्तेमाल करने में तेज़ है।  यह आपको केवल कुछ नलों के साथ विभिन्न प्रकार के उत्पादों की एक विस्तृत विविधता को खोजने और फ़िल्टर करने में सक्षम बनाता है।

 

 यह साधारण चेकआउट के लिए कई भुगतान गेटवे प्रदान करता है और आपको अपने ऑर्डर की स्थिति के बारे में नवीनतम अपडेट भी मिलते हैं।  स्थानीयकरण की मदद से, उपयोगकर्ता निकटवर्ती स्थानीय व्यवसायों के ऑफ़र से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य निर्धारण: आदेश के अनुसार भुगतान किया

 यूट्यूब YouTube

 YouTube को लोगों के लिए और लोगों द्वारा दुनिया का सबसे प्रसिद्ध वीडियो प्लेटफॉर्म माना जाता है।  यह दुनिया भर के लाखों रचनाकारों को लक्षित दर्शकों के साथ अपनी अनूठी सामग्री जोड़ने और साझा करने में मदद करता है।  यह लाखों दर्शकों को आकर्षित करता है कि वे जो कुछ भी देखना पसंद करते हैं।  वर्डस्ट्रीम के अनुसार, YouTube का 25% ट्रैफ़िक मोबाइल से उत्पन्न होता है, और 2012 के बाद से मोबाइल वीडियो दृश्यों में 300% की वृद्धि हुई है। यहां तक ​​कि Google ने वीडियो विज्ञापन राजस्व के माध्यम से YouTube से भी मुनाफा कमाया है (और अभी भी मुनाफा कमा रहा है)।

 

 YouTube मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को उनके पसंद के वीडियो देखने और प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे लोकप्रिय वीडियो के साथ उन्हें अपडेट करने देता है।  मोबाइल फोन पर YouTube में साइन इन करने से उपयोगकर्ता चैनल सदस्यता, मित्रों की गतिविधि और अनुशंसाओं का उपयोग कर सकते हैं।  वीडियो प्लेटफ़ॉर्म भी उपयोगकर्ताओं को टिप्पणी, साझा करने और वीडियो की सदस्यता लेने देता है, जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप अनुभव की अनुमति देता है।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य निर्धारण: नि: शुल्क, लेकिन फिल्मों और वेब श्रृंखला जैसी भुगतान की गई सामग्री के लिए शुल्क

 ड्रॉपबॉक्स Dropbox

 ड्रॉपबॉक्स एक विश्वसनीय और अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया क्लाउड स्टोरेज ऐप है जो कई गैजेट्स पर कार्य करता है।  यह टीम या क्लाइंट के बीच फाइलों को साझा करने में मदद करता है।  आप उन दस्तावेज़ों पर भी टिप्पणी कर सकते हैं जिन्हें आपने अन्य लोगों के साथ साझा किया है, और उन सभी चीजों को ब्राउज़ करें जिन्हें आपने ऑनलाइन संग्रहीत किया है।

 

 उन्होंने ग्राहकों को हासिल करने के लिए कई विकास हैक लागू किए हैं।  ड्रॉपबॉक्स को कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें 2011 के लिए सर्वश्रेष्ठ समग्र स्टार्टअप और सॉफ्टवेयर के लिए मैकवर्ल्ड के 2009 के संपादक की पसंद पुरस्कार शामिल हैं।  यह एप्पल के आईक्लाउड ड्राइव और गूगल ड्राइव से काफी मिलता-जुलता है।  आप अपने स्मार्टफ़ोन से स्वचालित रूप से चित्र अपलोड कर सकते हैं और उन्हें ड्रॉपबॉक्स में संग्रहीत कर सकते हैं।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: मुफ्त डाउनलोड करने के लिए;  ऐड-ऑन के अनुसार एक मुफ्त संस्करण और एक भुगतान किया संस्करण है।

 Spotify

 Spotify अद्वितीय विशेषताओं के साथ सर्वश्रेष्ठ संगीत स्ट्रीमिंग ऐप के रूप में जाना जाता है।  ऐप में विज्ञापन-समर्थित मुफ़्त संस्करण सुविधाएँ हैं, जबकि एक Spotify प्रीमियम सदस्यता विज्ञापनों को हटा देती है और गाने डाउनलोड करने के लिए ऑफ़लाइन मोड जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ देती है जब आप स्ट्रीम करने में असमर्थ होते हैं।

 

 2008 में यूरोप में सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए Spotify खोला गया था। केवल भुगतान वाली सदस्यता वाले ही इसे एक्सेस कर सकते थे।  फिर, 2011 में Spotify को सभी श्रोताओं के लिए यू.एस. में लॉन्च किया गया था। बीबीसी के अनुसार, Spotify ऐप का उपयोग 61 देशों में किया जाता है, जिसमें 159 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता और 35 मिलियन गीतों की एक लाइब्रेरी है।  ऐप को अब दुनिया का सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: नि: शुल्क;  प्रति माह वैकल्पिक सदस्यता शुल्क है

 WhatsApp

 2009 में ब्रायन एक्टन और जान कौम द्वारा लॉन्च किया गया, और 2014 में $ 19 बिलियन में फेसबुक को बेच दिया गया, व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले चैट एप्लिकेशन में से एक है जो अंतर्राष्ट्रीय फोन नेटवर्क के बीच संचार का समर्थन करता है।  वर्तमान में, दुनिया भर में इसके 1.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।  इसके अलावा, यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, इस प्रकार उन देशों में लोगों द्वारा इष्ट है जहां सुरक्षा एक बड़ी चिंता हो सकती है।

 

 ऐप की दुनिया के 193 देशों में से 180 में मजबूत उपस्थिति है, जो सभी संदेश और सामाजिक नेटवर्क में सबसे बड़ा हिस्सा है।  ऐप फरवरी 2019 को 10 साल का हो गया।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: नि: शुल्क

 टॉपलेस पॉपुलर एप्स के लिए सीमलेस और पॉकेट माननीय उल्लेख प्राप्त करता है

 जब हम शीर्ष लोकप्रिय ऐप्स को सूचीबद्ध करने की योजना बना रहे थे, तो नामांकितों की संख्या तीन अंकों में चली गई।  इन ऐप्स के पूल से, हम मुट्ठी भर विजेताओं के साथ बस गए।  हालांकि, निम्नलिखित दो ऐप हैं जो समान रूप से प्रतिस्पर्धी हैं, इस प्रकार, सभी का ध्यान आकर्षित करता है:

 निर्बाध Seamless

 सीमलेस, सबसे अच्छा फूड ऑर्डरिंग ऐप के रूप में जाना जाता है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने में सक्षम बनाता है।  सीमलेस मोबाइल फूड ऑर्डरिंग कंपनी ग्रुबहब का एक हिस्सा है, जहां उपयोगकर्ता 900 से अधिक शहरों में लगभग 35,000 रेस्तरां से ऑर्डर कर सकते हैं।

 

 निर्बाध भोजन आदेश देने वाला ऐप अद्वितीय है क्योंकि यह अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के रेस्तरां में भोजन की पेशकश करके मूल्य बनाता है।  अन्य एप्लिकेशन की तुलना में उनकी ऑर्डर प्लेसमेंट प्रक्रिया सरल और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: नि: शुल्क

 जेब

 पॉकेट आपको अपने स्मार्टफोन पर आने वाले वीडियो, लेख, ईमेल जैसी चीजों को सहेजने और साझा करने में मदद करता है, बाद में एक ब्राउज़र बुकमार्क के साथ वापस आने के लिए।  एप्लिकेशन आपको ऑफ़लाइन पढ़ने के लिए स्वच्छ, प्रभावी रूप से पढ़ने योग्य इंटरफ़ेस में कहानियां डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है।  यहां तक ​​कि यह आपको सिरी जैसी आवाज में कंटेंट पढ़ता है।

 

 आप अन्य पॉकेट उपयोगकर्ताओं के साथ टिप्पणियों सहित लेख भी साझा कर सकते हैं।  ऐप सीखता है कि आप क्या पढ़ना पसंद करते हैं, और आपकी खोजों के आधार पर, अधिक लेखों की अनुशंसा करता है जो आपकी रुचि हो सकती है।  इसे सर्वश्रेष्ठ उत्पादकता ऐप माना जाता है क्योंकि यह आपकी सामग्री को दैनिक आधार पर ट्रैक करने में मदद करता है।

 उपलब्धता: iOS, Android

 मूल्य: नि: शुल्क

 क्यों एक व्यवसाय को मोबाइल ऐप विकास में निवेश करना चाहिए

 चूँकि मोबाइल की उपस्थिति आज के व्यवसाय में एक आवश्यकता है, इसलिए यहाँ पर एक कारण है कि किसी व्यवसाय को मोबाइल ऐप के विकास के रुझान में निवेश करना चाहिए।

 ग्राहक सहभागिता बढ़ाएँ

 ग्राहकों को ब्राउज़िंग, खरीदारी के साथ-साथ मोबाइल ऐप में ब्रांड के साथ संचार करने में अधिक सुविधा मिलती है जो ग्राहकों को आपके व्यवसाय से जुड़ने में सक्षम बनाता है।

 प्रतिस्पर्धी बने रहें

 मोबाइल एप्लिकेशन दृश्य उपस्थिति के साथ एक इंटरेक्टिव वातावरण प्रदान करते हैं।  इसलिए, व्यवसायों को उन मोबाइल एप्लिकेशन में निवेश करना चाहिए जो आपके व्यवसाय को ग्राहकों को संलग्न करने के लिए चित्रित करते हैं।  यह, आगे, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से प्रतिस्पर्धी और आगे रहने में मदद करता है।

 राजस्व में वृद्धि

 मोबाइल ऐप विकास में निवेश करके, व्यवसाय अपना राजस्व बढ़ा सकते हैं क्योंकि मोबाइल ऐप आसान, आसान और परेशानी मुक्त भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं।  यहां तक ​​कि ऐप ग्राहक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड के विवरण को भी सुरक्षित करता है।

 निष्कर्ष

 तो, यहां 10 सबसे लोकप्रिय ऐप हैं जो दर्शकों द्वारा अत्यधिक डाउनलोड किए जाते हैं।  आपको बस एक नज़र देने की ज़रूरत है और जो आपकी ज़रूरतों के अनुकूल हो उसे चुनें।  इसमें असंख्य श्रेणियां उपलब्ध हैं- गेमिंग ऐप से लेकर शिक्षा ऐप, या मनोरंजन ऐप से लेकर उत्पादकता ऐप तक।

 आपका पसंदीदा कौन सा है?  हमें नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में बताएं।  इसके अलावा, यदि आप एक व्यावसायिक ऐप खोज रहे हैं, तो आप हमारे ब्लॉग को देख सकते हैं

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)