Hair coat and skin conditions in dogs

Information world
0

Hair coat and skin conditions in dogs

 कुत्तों में बाल कोट और त्वचा की स्थिति
त्वचा और बाल कोट शरीर और बाहरी वातावरण के बीच एक बाधा प्रदान करके कुत्ते की रक्षा करते हैं। लगभग 160 विभिन्न त्वचा की स्थितियां हैं जो एक कुत्ते को प्रभावित कर सकती हैं, जिनमें से कई बहुत आम हैं और कुछ आजीवन हैं। कुत्ते की त्वचा और कोट की सामान्य स्थिति उसके समग्र स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेतक है। सूजन, परजीवी, जीवाणु, कवक और खमीर संक्रमण, असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, हार्मोनल और चयापचय संबंधी विकार और वंशानुगत स्थिति सभी त्वचा और कोट पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं, जबकि दवाएँ, पोषण संबंधी कमियां, तनाव और कई अन्य हानिकारक कारक भी बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। और त्वचा। इसके अतिरिक्त, त्वचा और कोट की सामान्य उपस्थिति एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का पहला संकेतक हो सकती है जैसे कि एक प्रणालीगत बीमारी (वह जो शरीर के अन्य हिस्सों या पूरे शरीर को प्रभावित करती है)। कुत्तों में त्वचा और बालों की स्थिति से संबंधित लक्षण बहुत व्यापक हैं, जिनमें स्थानीयकृत या व्यापक खुजली, सूखापन, लालिमा, घावों, स्केलिंग, बालों का झड़ना और अत्यधिक चाट और खरोंच जैसे व्यवहार शामिल हैं। जबकि वे बहुत दर्द और परेशानी पैदा कर सकते हैं, ज्यादातर बाल और त्वचा की स्थिति उपचार योग्य होती है, और कुत्ते आमतौर पर पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।



त्वचा और बालों के कोट की स्थिति के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें जिसमें हमारे कई सामान्य स्थितियों में से एक है, कुत्तों में बालों के कोट और त्वचा की स्थिति के कारण, या कुत्तों के बाल कोट और त्वचा की स्थिति के लक्षणों के आगे कूदना, डायग्नोसिस कुत्तों में बाल कोट और त्वचा की स्थिति, बालों में कोट और त्वचा की स्थिति के लिए उपचार, या उपचार।

बाल कोट और त्वचा की स्थिति क्या है?
त्वचा शरीर का सबसे बड़ा और सबसे व्यापक अंग है, जिसमें 12 से 24% कुत्ते का वजन होता है, जो इसकी प्रजातियों, आकार और उम्र पर निर्भर करता है। त्वचा में तीन प्रमुख परतों और कई प्रकार की कोशिकाओं की एक जटिल संरचना होती है, प्रत्येक विशेष कार्यों के साथ। जानवर के स्वास्थ्य की स्थिति, साथ ही बीमारी की उपस्थिति, त्वचा द्वारा इंगित की जा सकती है। कुत्ते की त्वचा की बाहरी परत बालों के एक कोट (या बाल कोट) के साथ कवर की जाती है, और साथ में त्वचा और कोट पर्यावरण के खिलाफ एक प्रभावी बाधा प्रदान करते हैं।

What are hair coat and skin conditions?

स्पर्श की भावना को सुगम बनाना
गर्मी, सर्दी, दबाव, कंपन और दर्द की धारणा को सक्षम करना
अंतर्निहित संरचनाओं को नुकसान को रोकना
सूक्ष्म जीवों और विषाक्त पदार्थों के आक्रमण से रक्षा करना
शरीर में नियमित रूप से तापमान परिवर्तन
स्नेहन पदार्थ जो चिकनाई और फेरोमोन के रूप में कार्य करते हैं, जो अन्य कुत्तों को इसे पहचानने की अनुमति देते हैं।
कुत्तों में, त्वचा उपांग जो त्वचा की बाहरी परत से बाहर निकलते हैं, एपिडर्मिस, बाल कूप, तेल और पसीने वाले ग्रंथियों और पंजे को शामिल करते हैं। अधिकांश कुत्तों के लिए, त्वचा का अधिकांश भाग बालों से ढका होता है। कुछ नस्लों में बालों को नियमित रूप से बहाया जाता है, या गैर-शेडिंग नस्लों में, लगातार बढ़ रहा है।
कुत्ते सरल बाल पुटिकाओं के साथ पैदा होते हैं जो यौगिक बाल पुटिकाओं में विकसित होते हैं जो कई अलग-अलग प्रकार के बाल पैदा करते हैं। प्रत्येक कूप में एक केंद्रीय या गार्ड बाल होते हैं, जो लंबे, घने और कठोर होते हैं, और तीन से पंद्रह माध्यमिक या नीचे के बाल होते हैं, जो छोटे टफ्ट्स होते हैं जो इन्सुलेशन और कोमलता प्रदान करते हैं। कई कुत्तों का ठंडा-मौसम वाला कोट लंबा और ठीक होता है, जो गर्मी से बचाव के लिए माध्यमिक बालों के बीच हवा को फंसाता है। वार्मर-मौसम कोट में आमतौर पर छोटे, घने बाल होते हैं, जिनमें कम माध्यमिक बाल होते हैं, जिससे हवा को कोट के माध्यम से अधिक आसानी से स्थानांतरित करने और शीतलन की सुविधा मिलती है।

क्योंकि बालों के आकार, आकार और लंबाई को आनुवंशिकी द्वारा नियंत्रित किया जाता है, विभिन्न नस्लों में अलग-अलग कोट की विशेषताएं होती हैं। चिकनी बालों वाली टेरियर्स और टॉय पूडल जैसे नस्लों में कई रोम होते हैं जो भरपूर मात्रा में गार्ड हेयर और कम अंडर-हेयर बनाते हैं। जर्मन शेफर्ड, एयरडेल और रोटवीलर जैसे नस्लों में केवल आधे रोम होते हैं, बल्कि प्रत्येक कूप से दो-दो बार उगते हैं। अन्य नस्लों जैसे साइबेरियन हस्कियों, अलास्कन मालाम्यूट्स और कई रिट्रीजर्स के पास लंबे, मोटे बाल कोट होते हैं जिसमें बाहरी बालों का बाहरी कोट और ठीक बालों का एक अंडरकोट होता है जो एक इन्सुलेट परत के रूप में कार्य करता है। कई छोटी बालों वाली नस्लों में एक विशिष्ट अंडरकोट की कमी होती है और पूरे वर्ष निम्न स्तर में बाल बहा सकते हैं।
त्वचा के भीतर तेल ग्रंथियां (या वसामय ग्रंथियां) एक तैलीय पदार्थ का स्राव करती हैं जिसे सीबम कहा जाता है जो बालों के रोम और त्वचा पर होता है। सीबम फैटी एसिड का एक मिश्रण है जो सामान्य स्वस्थ कोट की चमक में योगदान देता है और त्वचा को नरम, नम, और कोमल बनाए रखता है। सामान्य कोट उपस्थिति अक्सर एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का पहला संकेतक है, क्योंकि हार्मोन,

Skin, hair and coat conditions are very common in dogs because there are so many factors that can affect the wellbeing of the skin and coat. In fact, there are approximately 160 different types of skin c
Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)