Virat Kohli topples Salman Khan for top spot on 2020 Celebrity 100 list

Information world
0
2019 सेलिब्रिटी 100 की सूची में शीर्ष स्थान के लिए विराट कोहली सलमान खान को पछाड़ते हैं

For the first time, a sportsperson has unseated Bollywood biggies for pole position; Salman Khan drops to no 3 as Akshay Kumar climbs to second place

Virat Kohli topples Salman Khan for top spot on 2019 Celebrity 100 listImage

2018 में, बॉलीवुड के खान्स के वर्चस्व को चुनौती दी जा रही थी - कम से कम वार्षिक कमाई के मामले में - एक खिलाड़ी द्वारा: बेहद लोकप्रिय और कभी-कभी क्रिकेटर विराट कोहली।
 कोहली का मार्च इस साल भी जारी है, क्योंकि फोर्ब्स इंडिया सेलेब्रिटी 100 लिस्ट के लॉन्च के बाद से आठ साल में पहली बार उन्होंने अभिनेताओं को पोल की जगह पर बिठाया है।  31 वर्षीय, अब 1 अक्टूबर, 2018 और 30 सितंबर, 2019 (हमारी अवधि विचाराधीन अवधि) के बीच अर्जित .7 252.72 करोड़ के पीछे शीर्ष पर सही है।  यह मैच फीस, बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध, ब्रांड एंडोर्समेंट और प्रत्येक प्रायोजित इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए आठ-आंकड़ा शुल्क के माध्यम से था।
 अभिनेता अक्षय कुमार (Kumar 293.25 करोड़) नंबर 2 पर पहुंच गए, जबकि 2016 के बाद से शीर्ष पर शासन करने वाले सलमान खान नंबर 3 पर पहुंच गए।
 2019 फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें
 यह पहली बार भी है कि दो महिलाएं, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट, शीर्ष 10 का हिस्सा हैं। इसके अलावा, सूची में लगभग एक तिहाई महिलाएं हैं, जो आकर्षक ब्रांड एंडोर्समेंट और उच्च प्रसिद्धि वाले अभिनेताओं के माध्यम से कमाई द्वारा समर्थित हैं।  दिशा पटानी, कृति सनोन और सारा अली खान ने हमारे समय की अवधि के दौरान काम का एक बड़ा हिस्सा नहीं होने के बावजूद एंडोर्समेंट और प्रसिद्धि के लिए धन्यवाद की सूची में शुरुआत की है।
 कुल मिलाकर, इस साल की 100 हस्तियों ने पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक कमाई की है, उनके राजस्व में 2018 में from 3,140.25 करोड़ से 42 3,842.94 की छलांग लगी है। शाहरुख खान, जिनकी सिर्फ एक रिलीज थी, 2018 में जीरो से कम हुई, वापस आ गई।  शीर्ष 10, पिछले वर्ष की तुलना में 27 प्रतिशत कम कमाई के बावजूद, crore 124.38 करोड़ के साथ।
 क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर 2013 में खेल से संन्यास लेने के बावजूद हर साल शीर्ष 10 में शामिल होने का अनूठा गौरव रखते हैं। इस साल उनकी कमाई निवेश पर रिटर्न को छोड़कर लगभग ul 77 करोड़ रही।  ब्रांड तेंदुलकर वास्तव में बरकरार है और मजबूत हो रहा है।
 जैसा कि अब कुछ वर्षों से देखा जा रहा है, अकेले बॉक्स ऑफिस टिकट बिक्री मनोरंजन हस्तियों की कमाई को प्रभावित नहीं कर रही है।  उत्पादकों द्वारा सैटेलाइट टीवी अधिकार, संगीत अधिकार, होम वीडियो और डिजिटल स्ट्रीमिंग की बिक्री, जिनमें से कई शीर्ष अभिनेता हैं, का मतलब है कि वे अभी भी एक बड़ी राशि घर ले जाएंगे, भले ही फिल्म सिनेमाघरों में संघर्ष करे।
 पॉडकास्ट: हाई-स्टेक सेलेब्रिटी 100 के अंक में, और विराट कोहली ने सलमान खान को कैसे हराया
 वैकल्पिक मीडिया और प्लेटफार्मों जैसे अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, स्टार इंडिया के हॉटस्टार, वायाकॉम 18 के वूट और ज़ी 5 के प्रभाव ने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) अभिनेताओं के उदय की सुविधा प्रदान की है।  इसने कल्कि कोचलिन (मेड इन हेवन, सेक्रेड गेम्स) और सैफ अली खान (सेक्रेड गेम्स) की किस्मत को काफी हद तक देखा है।
 हम अपने शीर्ष 100 की सूची में रणवीर बराड़ और विकास खन्ना जैसे सेलिब्रिटी शेफ का भी परिचय कराते हैं, जो उनके टीवी शो और ब्रांड इंडोर्समेंट द्वारा समर्थित हैं।
 अगले कुछ पन्नों में, सितारों और ब्रांडों के निर्माण में एक झलक पाने के लिए हमारे इन-प्रोफाइल प्रोफाइल, ट्रेंड स्टोरीज़ और डेटा विश्लेषण पढ़ें।
 दिव्या जे शेखर, नंदिका त्रिपाठी, नैनी ठाकर, पंथी मेहता कडकिया, प्रणीत सारडा, सलिल पांचाल और वर्षा मेघानी द्वारा संकलित 2019 सेलेब 100 लिस्ट
 कार्यप्रणाली
 2019 फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 लिस्ट रैंकिंग दो मापदंडों पर आधारित है: मशहूर हस्तियों के व्यवसायों और अनुमानों के माध्यम से कमाई का अनुमान और उनकी प्रसिद्धि का अनुमान।  घटना के प्रदर्शन, निजी प्रदर्शन, निवेश पर रिटर्न और हिस्सेदारी की बिक्री पर विचार नहीं किया जाता है।  दोनों के लिए विचाराधीन अवधि 1 अक्टूबर, 2018 से 30 सितंबर, 2019 तक है।
 हम किस तरह से गणना करते हैं
 प्रत्येक सेलिब्रिटी के लिए, हमें कई स्रोतों-प्रतिभा प्रबंधन एजेंसियों, फिल्म और टीवी उत्पादन कंपनियों, संगीत सेलिब्रिटी प्रबंधकों, खेल सलाहकारों और विपणन एजेंसियों या ब्रांड मार्केटर्स से स्वतंत्र अनुमान मिला।
 हम किस तरह से प्रसिद्ध हैं
 हमने प्रिंट के दौरान मशहूर हस्तियों की मीडिया दृश्यता पर नज़र रखी और इंस्टाग्राम के माध्यम से उनकी सोशल मीडिया पहुंच को सारणीबद्ध किया।
 कैसे हम कैलकुलेटेड बैंक हैं
 रैंक अनुमानित आय और प्रसिद्धि भागफल का एक समुच्चय है।  इसलिए, कुछ सेलिब्रिटी, जो प्रसिद्धि पर बहुत अधिक स्कोर कर रहे हैं, वे उन लोगों की तुलना में उच्च रैंकिंग के रूप में उभर सकते हैं जिनके पास उच्च राजस्व है लेकिन एक गरीब प्रसिद्धि स्कोर है।
 लेक्सिसनेक्सिस® ने समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में मशहूर हस्तियों के प्रिंट एक्सपोज़र से संबंधित प्रसिद्धि डेटा प्रदान करने में मदद की, जबकि रेनड्रॉप मीडिया, एक्सक्लूसिव एंटरटेनमेंट और कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट और एंटरटेनमेंट ने समर्थन किए गए ब्रांडों के नामों को समेटने में मदद की।
 हमें ग्रुपएम ईएसपी, Indiantelevision.com ग्रुप, सुपर सिनेमा, आर्टिस्ट मैनेजमेंट, एबल स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट, के अलावा कई अन्य लोगों ने कमाई डेटा संग्रह प्रक्रिया में सहयोग किया।  पूरी प्रक्रिया को सत्यापित किया गया और परियोजना के लिए हमारे आधिकारिक सारणीकारों अर्नस्ट एंड यंग द्वारा ऑडिट किया गया।
 नोट: फोर्ब्स इंडिया ने प्रत्येक व्यक्ति की कुल कमाई (फ्रंट-ऑफ-कैमरा प्रदर्शन, मैच / रिटेनर फीस या कई मामलों में संगीत संगीत कार्यक्रम) के निष्पक्ष अनुमान पर पहुंची है, जो मनोरंजन में कई स्रोतों का उपयोग करके इस सूची में शामिल हैं।  और मीडिया उद्योग।  हालाँकि, ये अनुमान सीमित उद्देश्य के लिए हैं, वे सटीक या आधिकारिक नहीं हो सकते हैं और किसी भी कानूनी या अनुपालन उद्देश्यों के लिए उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।  दी गई रेटिंग व्यक्तिपरक हैं और इसमें विशेष रूप से चित्रित व्यक्तियों की वास्तविक वित्तीय योग्यता या प्रसिद्धि को प्रतिबिंबित नहीं किया जा सकता है।
 रैंकिंग 1 अक्टूबर, 2018 से 30 सितंबर, 2019 तक प्रिंट और इंस्टाग्राम पर प्रत्येक सेलिब्रिटी की कमाई और मीडिया दृश्यता के इन अनुमानों पर आधारित है। इसलिए, संख्या केवल संकेत हैं।  हमने (फोर्ब्स इंडिया पत्रिका में, Networkl18 Media & Investments Limited) ने प्रकाशित सूचना को सत्यापित करने की पूरी कोशिश की है, लेकिन सूचना की पूर्ण सटीकता के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।
Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)