लिखावट कैसे सुधारे और सुन्दर कैसे बनाये - 8 Tips to Improve Your Handwriting

Information world
0
 

8 Tips to Improve Your Handwriting (Plus a Free Worksheet

  • यानिइस पोस्ट में, आप अपनी पसंद के पेन के साथ अच्छे हस्तलिखित नोट्स बनाने के लिए आठ युक्तियां सीखेंगे।  आप अपने घसीट लिखावट में सुधार करने के लिए एक मुफ्त वर्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं!
  • क्या आप जानते हैं: TPK एक व्यापक ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो पूरी तरह से आपकी लिखावट को बेहतर बनाने के लिए समर्पित है!  आप यहां क्लिक करके और जान सकते हैं।
  • आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  •  लोग अक्सर मानते हैं कि सुलेख और लिखावट पर्यायवाची हैं, लेकिन वे नहीं हैं।  सामान्य तौर पर, सुलेख में शैलीबद्ध, अलंकृत अक्षरों का समावेश होता है - यह वास्तव में लिखने की तुलना में अधिक कला है।  इसके विपरीत, लिखावट उस शैली और तकनीक को संदर्भित करती है, जिसका उपयोग आप दिन-प्रतिदिन की चीजों को करने के लिए करते हैं।  लिखावट को सुलेख की तुलना में तेज और व्यावहारिक होना चाहिए।  जबकि सभी की अपनी व्यक्तिगत लिखावट शैली है, सुधार के लिए हमेशा जगह है!  इस पोस्ट में, आपको अपनी लिखावट सुधारने में मदद करने के लिए आठ युक्तियां मिलेंगी।

 1. एक अच्छा पेन का उपयोग करें

विशेषण "अच्छा" व्यक्तिपरक है - आपको उस पेन को खोजने के लिए शिकार करना होगा जो आपके लिए काम करता है!  रोजमर्रा की लेखन के लिए कलम की मेरी पसंद पायलट जी 2 05 है क्योंकि स्ट्रोक की चौड़ाई, पकड़ और जेट काली स्याही।  मुझे यह भी पसंद है कि यह इतना उत्तरदायी है;  मुझे लगातार स्याही प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए पेन पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालना पड़ता है।

कैसे आपका लिखावट में सुधार करने के - यूट्यूब

.आपके नए साल के संकल्प आपकी लिखावट में सुधार है, तो हम पाँच काम मिल गया है सुझावों को पटरी पर आपके लेखन वापस पाने के लिए। यहां दुकान की सिफारिश की ...


आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक

आप बाजार पर हजारों पेन पा सकते हैं, इसलिए मैं आपको खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।  यहाँ और वहाँ एक कलम उठाओ, और इसे आजमाइए!  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जेल पेन, फाउंटेन पेन, बॉलपॉइंट पेन पसंद करते हैं ... जो भी आप सबसे अच्छे से जोड़ते हैं वह सही है।

करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान

रसरी आवत-जात के, सिल पर परत निशान

 2. एक आराम पकड़ बनाए रखें


एक अच्छी, आराम से पकड़ मुख्य चीजों में से एक है जो आपकी लिखावट में सुधार करेगी।  "रिलैक्स्ड ग्रिप" का मतलब है कि आपके हाथ की कोई भी मांसपेशी ज्यादा लचीली नहीं है, और आपके नाखूनों को पेन की बैरल को निचोड़ने से सफेद नहीं होना चाहिए।

.

8 Tips to Improve Your Handwriting (Plus a Free Worksheet) | The Postman's Knock


 

  1. आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  2. बहुत से लोग कलम बांधना पसंद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लिखने के कुछ ही मिनटों के बाद दर्द होता है।  हम अक्सर यह महसूस किए बिना क्लच करते हैं कि हम ऐसा कर रहे हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अभी भी पेन को आराम से पकड़ रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए हर कुछ मिनटों में मानसिक रूप से जांच करें।

 3. ड्रिल से शुरू करें

  1. चाहे आप कर्सिव या प्रिंट में लिखने की योजना बनाते हैं, वार्म अप किए बिना अच्छे अक्षर बनाना मुश्किल हो सकता है।  सरल अभ्यास के एक जोड़े को करने से आपको स्पष्ट, आत्मविश्वास वर्ण लिखने में मदद मिलेगी।  आप अपने सुधारात्मक कार्यपत्रक में सुधार के अभ्यास अनुभाग का उपयोग कर सकते हैं ...
  2.  आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  3.  या आप कुछ "टेलीफोन तारों" या इसी तरह के रूपों को डूडल कर सकते हैं।
  4. आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  5.  यदि आप अतिरिक्त अभ्यासों में रुचि रखते हैं, तो अपने हस्तलेखन ऑनलाइन पाठ्यक्रम में सुधार के कई सुविधाएँ हैं!  लिखावट ड्रिल सरल लेकिन शक्तिशाली होती है, और जितना अधिक आप उन्हें करते हैं, उतने अधिक अंतर जो आप देखेंगे।
 4. पेपर रोटेशन के साथ प्रयोग

  1. बच्चों के रूप में, हमें आम तौर पर हमारे सामने अपने कागज को एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखना सिखाया जाता है।  अगर वह तुम्हारे लिए काम करता है, महान!  यदि नहीं, तो अलग-अलग पेपर घुमाव के साथ प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।  कागज को एक निश्चित कोण पर रखने से आपकी लिखावट को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है!
  2.  आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  3.  अधिकांश दाएं हाथ के लोग पारंपरिक ऊर्ध्वाधर पेपर स्थिति के साथ ठीक हैं ... लेकिन मैं उनमें से एक नहीं हूं।  मुझे हमेशा यह लिखना आसान लगा - विशेष रूप से घसीट में, जो मेरी पसंद की शैली है - जब मेरा पेपर 90 डिग्री घुमाया जाता है।  मैं मजाक नहीं कर रहा हूँ: आप इस सुपर लघु वीडियो को देखने के लिए देख सकते हैं!
  4. पेपर रोटेशन एक व्यक्तिगत चीज है, इसलिए मैं आपको सभी प्रकार के विभिन्न कोणों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।  दाएं हाथ के लोगों को ऊर्ध्वाधर स्थिति में शुरू करना चाहिए, और कागज को बाईं ओर घुमाएं जब तक कि लेखन आसान और आरामदायक न लगे।  बाएं हाथ के लोगों को ऊर्ध्वाधर स्थिति में शुरू करना चाहिए, और दाईं ओर कागज को घुमा देना चाहिए।writing.

8 Tips to Improve Your Handwriting (Plus a Free Worksheet) | The Postman's Knock


 5. वर्कशीट के साथ अभ्यास करें

  1. यदि आप अपनी लिखावट को बेहतर बनाने के लिए एक संरचित तरीका चाहते हैं, तो मैंने आपके लिए एक मुफ्त वर्कशीट बनाई है!  यह तीन पेज लंबा है और कर्सिव राइटिंग पर केंद्रित है - आप इसे यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।  असल में, वर्कशीट आपको अभ्यास, पूंजी और निचले अक्षरों, शब्दों और वाक्यों के माध्यम से ले जाती है।
  2. आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  3. वर्कशीट सेट में छपा हुआ लेखन किसी भी प्रकार की औपचारिक शैली नहीं है।  इसके बजाय, यह उन पत्र-पत्रिकाओं पर केंद्रित है जिन्हें मैं, व्यक्तिगत रूप से, रोज़मर्रा की हस्तलिपि में उपयोग करता हूं।  उन पत्रों को बनाना आसान है, और वे त्वरित लेखन के लिए एक-दूसरे से खूबसूरती से जुड़ते हैं।
  4. आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  5.  यदि आप वीडियो और एक वर्कशीट के साथ संरचित अभ्यास करना पसंद करेंगे, तो निश्चित रूप से इम्प्रूव योर हैंड राइटिंग कोर्स एक कोशिश करें!  पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए आपको दो सप्ताह से एक महीने तक की आवश्यकता होगी, और यह तकनीक जो आपको सिखाती है वह आपको जीवन के लिए अपने साथ रखेगी।

 6. जब आप कर सकते हैं अभ्यास में चुपके

  1.  बस कुछ और की तरह, आप उपयोग के साथ अपनी लिखावट में सुधार कर सकते हैं।  जितना अधिक आप अच्छी आदतों का उपयोग करते हुए लिखते हैं और आपको अपील करने वाली शैलियों को लागू करते हैं, उतनी ही आपकी लिखावट बेहतर होगी।
  2. सुरुचिपूर्ण और प्रभावी पत्र लेखन युक्तियाँ |  द पोस्टमैन नॉक
  3. आप कई तरीकों से अभ्यास प्राप्त कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप किसी को ईमेल या पाठ के स्थान पर हाथ से लिखा पत्र भेज सकते हैं।  यदि आपके पास समय और रुचि है, तो आप हर रात एक पत्रिका में लिखना शुरू कर सकते हैं।  प्रविष्टियाँ लंबे समय तक नहीं होनी चाहिए;  वे आपके दिन कैसे गुजरे इसका संक्षिप्त विवरण हो सकते हैं!


8 Tips to Improve Your Handwriting (Plus a Free Worksheet) | The Postman's Knock

 

7. पंक्तिबद्ध कागज पर लिखें या एक टेम्पलेट का उपयोग करें


  1.  अच्छा लेखन, यहां तक ​​कि शब्द भी साफ लिखावट का एक बड़ा शॉर्टकट हैं!  यदि आप किसी को पत्र लिखना चाहते हैं, तो आप प्रिंटर पेपर के नीचे नोटबुक पेपर का एक टुकड़ा रख सकते हैं।  संभावना से अधिक, आप प्रिंटर पेपर के माध्यम से नोटबुक पेपर लाइनों को देख पाएंगे, और आप उन पंक्तियों का उपयोग दिशानिर्देश लिखने के लिए भी कर सकते हैं।  या, यदि आप लाइनों को ध्यान में नहीं रखते हैं, तो आप किसी को सीधे नोटबुक पेपर पर एक पत्र लिख सकते हैं।
  2. आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक
  3.  यह बिंदु मुझे एक और टिप की याद दिलाता है: हमेशा कागज के "पैडिंग" टुकड़े का उपयोग करें।  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस कागज पर लिख रहे हैं, इसके नीचे हमेशा एक और कागज होना चाहिए।  किसी कारण के लिए, कागज के दो टुकड़ों द्वारा प्रदान की गई थोड़ी सी कुशन सतह से सभी कलमों को लिखना आसान हो जाता है!


8. अपनी व्यक्तिगत शैली को गले लगाओ


लिखावट एक बहुत ही तरल, व्यक्तिगत चीज है जो हमेशा विकसित हो रही है।  यह सुलेख की तरह नहीं है, जहाँ आप कमोबेश हर बार एक ही लिखते हैं।  इसके बजाय, आपके पास साफ-सुथरे दिन होंगे, और आपके पास इतने साफ-सुथरे दिन नहीं होंगे (जैसे नीचे दिए गए नोट हैं)


8 Tips to Improve Your Handwriting (Plus a Free Worksheet) | The Postman's Knock


 

आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक

 कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी लिखावट कैसी दिखती है, यह आपके और आपके व्यक्तित्व का अद्भुत प्रतिबिंब है।  यही कारण है कि लोग हस्तलिखित नोट्स प्राप्त करना पसंद करते हैं: वे आपके एक टुकड़े का प्रतिनिधित्व करते हैं!  इसलिए, किसी आमूल-चूल परिवर्तन पर नहीं चढ़ना चाहिए: इसके बजाय, स्पष्ट रूप से गठित पत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो पढ़ने में आसान हों।


 आपकी लिखावट सुधारने के 8 टिप्स (प्लस ए फ्री वर्कशीट) |  द पोस्टमैन नॉक


  1.  मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा, और यह आपको कीबोर्ड को खोदने और इस सप्ताह के अंत में हाथ से लिखने के लिए प्रेरित करेगा!  यदि आप एक कर्सिव रिफ्रेशर चाहते हैं, तो यह भूल जाते हैं कि आप अपनी सुधारात्मक सुधारक वर्कशीट को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।  यह एक जटिल छोटी वर्कशीट नहीं है, और यह मददगार होनी चाहिए!
  2. बहुत धन्यवाद, टीपीके पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, और अपने बाकी दिनों का आनंद लें!

स्वच्छ और सुंदर लिखावट के फायदे

Good Handwriting Ke Fayde


यदि आपका Handwriting दिखने में साफ़ और सुंदर है तो आपको इससे बहुत फायदे होते है जो इस प्रकार है


1 – सबसे पहले अच्छी Handwriting का फायदा हमे एग्जाम के मार्क्स में रूप में देखने को मिलता है जो की हमारे कैरियर में हमारी Good Handwriting चार चाँद लगा सकता है.

2 – यदि आप अच्छे लिखते है तो आपके Handwriting की वजह से स्कूल, कॉलेज, घर, दोस्तों में भी खूब चर्चा होती है जिससे आपको एक अलग ही ख़ुशी मिलता है.

3 – अच्छे Handwriting से पढाई में आत्मविश्वास जगता है जिससे पढाई में अच्छे से मन भी लगता है.

4 – Handwriting अच्छी होती है तो लोगो पर भी आपके लिखावट से एक अच्छा Impression पड़ता है इससे जो भी आपके Handwriting को देखता है आपके तारीफ किये बिना नही रह सकता है.

5 – अच्छे Handwriting से आपके नोट्स की डिमांड पूरे क्लास में सबसे ज्यादा रहता है जिससे दोस्तों, अध्यापको पर भी अपने Handwriting से अच्छा प्रभाव पड़ता है.

तो देखा आपने अगर आपकी Handwriting दिखने में अच्छी होती है तो कही न कही खुद में एक अलग ही विश्वास पैदा होता है तो देर किस बात का आप भी कलम उठाईये और ज्यादा से ज्यादा लिखने और पर ध्यान दे आपकी Handwriting भी एकदिन आपका पहचान बना सकती है.

वो कहा जाता है ना कोई काम अगर मन से ठान लिया जाय तो जरुर सफलता मिलती है आप भी अपने निरंतर मेहनत से अपनी Handwriting सुधार सकते है जैसा की कहा भी गया है –

करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान

रसरी आवत-जात के, सिल पर परत निशान


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)