The Beginner’s Guide to Modern Calligraphy || आधुनिक सुलेख के लिए शुरुआत की गाइड||

Information world
0

The Beginner’s Guide to Modern Calligraphy

यदि आप सीखना चाहते हैं कि आधुनिक सुलेख कैसे बनाया जाए, तो यह ठीक आपके लिए लेख है!  मैं आपको प्रक्रिया के हर चरण के माध्यम से चलता हूँ, जहाँ से आप अपनी नई कौशलों के साथ शानदार परियोजनाओं को खरीद सकते हैं।  यह लेख मूल रूप से 2014 के अंत में प्रकाशित हुआ था। मैंने इसे अधिक संक्षिप्त और सटीक (सितंबर 2020) के लिए फिर से लिखा है।

The Beginner's Guide to Modern Calligraphy

आधुनिक सुलेख के लिए शुरुआत की गाइड

पिछले कुछ वर्षों में, मैंने कई शुरुआती आधुनिक सुलेख कार्यशालाओं को पढ़ाया है और ईमेल के माध्यम से अनगिनत सुलेख प्रश्नों के उत्तर दिए हैं।  उन अनुभवों ने मुझे सिखाया है कि इस तरह के एक लेख की आवश्यकता है: एक पोस्ट जो आपको दिखाता है कि खरोंच से सीखना कहां शुरू करना है!  इस ब्लॉग पोस्ट में, मैं समझाता हूँ कि कुछ सरल चरणों में आधुनिक सुलेख कैसे सीखें।  (आधुनिक सुलेख और पारंपरिक सुलेख के बीच अंतर के बारे में उत्सुक! इस ब्लॉग पोस्ट के लिए एक त्वरित यात्रा ले लो!)


 1. मास्टर अशुद्ध सुलेख

  • मेरा मानना ​​है कि "अशुद्ध सुलेख" - एक मानक (बॉलपॉइंट, जेल, आदि) के साथ बनाया गया आधुनिक सुलेख - कलम सुलेख का सबसे अच्छा परिचय है।  तथ्य यह है कि आप एक परिचित लेखन साधन का उपयोग कर रहे हैं, आपको लेटरफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, जो शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छा है!

  • आप इस ब्लॉग पोस्ट में अशुद्ध सुलेख बनाने के लिए एक ट्यूटोरियल वीडियो प्लस मुफ्त प्रिंट करने योग्य विवरण पा सकते हैं।  ध्यान दें कि अशुद्ध सुलेख अभी शुरुआती के लिए नहीं है!  आप विभिन्न प्रकार की सतहों पर तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, जो कि चॉकबोर्ड की तरह, डिप पेन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।  एक बार जब आप कुछ हफ़्ते के लिए अशुद्ध सुलेख का अभ्यास करते हैं और इसके साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप पेन सुलेख को डुबाने के लिए तैयार हैं।

2. अपने आधुनिक सुलेख आपूर्ति इकट्ठ

  • बुनियादी, बजट के अनुकूल बंडल:अंतिम DIY

  •  आधुनिक सुलेख स्टार्टर किट

  • निक्को जी निब - आप इस बारे में पढ़ सकते हैं कि मुझे क्यों लगता है कि यह निब इस ब्लॉग पोस्ट में सबसे अच्छा शुरुआती निब है।Brause EF66 nib - यह एक अच्छा, लचीला nib है, जिसके बाद आपको निकोलस जी के साथ थोड़ा सा अभ्यास करना होगा।

  • सीधा कलम

  • ऑब्लिक पेन - वैकल्पिक;  आप यहाँ परोक्ष पेन के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।  (यह कलम बाएं हाथ के शिक्षार्थियों के लिए आवश्यक नहीं है।)

3 # लेजरजेट पेपर

  • सूमी स्याही, और स्याही को स्टोर करने के लिए एक स्क्रू-टॉप कंटेनर।

  • "कला पानी" - मूल रूप से, बस पानी के साथ एक कप भरें।  जैसा कि आप लिखते हैं आप इस पानी का उपयोग अपने प्रत्येक मिनट को साफ करने में करेंगे

  • गैर-रेशेदार कपड़ा - आप इस कपड़े का उपयोग हर छोटी सफाई के बाद अपने निब से पानी को साफ करने के लिए करेंगे।  मैं कागज़ के तौलिये का उपयोग करने की सलाह नहीं देता, क्योंकि फ़ाइबर आपके निब में पकड़ लेंगे।

  •  व्यापक बंडल:

  • How to Make Faux Calligraphy | The Postman's Knock
  •  
  • टीपीके आधुनिक सुलेख स्टार्टर किट |  द पोस्टमैन नॉक

  • यह TPK का मॉडर्न कॉलगर्ल स्टार्टर किट है।

  • यदि आप कुछ विशेष करने के लिए खुद का इलाज करना चाहते हैं, तो आप एक रेडीमेड सुलेख किट खरीद सकते हैं।  टीपीके सुलेख किट को सबसे अच्छी शुरुआत की आपूर्ति के साथ सावधानीपूर्वक घुमावदार किया जाता है।  वे एक कार्यपुस्तिका, एक सफाई कपड़ा, और एक पीतल-निकला हुआ Nikko जी तिरछा कलम की तरह उपयोगी अतिरिक्त शामिल हैं।

 3. अपनी निब तैयार करें

सभी निबों में निर्माता के तेल होते हैं जो उन्हें अच्छी तरह से संरक्षित रखते हैं क्योंकि वे भंडारण में बैठते हैं, जो बेचा जाना है।  इससे पहले कि आप अपने ब्रांड-नए निब का उपयोग करें, आपको तेलों को साफ करना चाहिए।  मैं आमतौर पर तेलों से छुटकारा पाने के लिए एक आलू में अपने निब को चिपकाता हूं!  आप इस ब्लॉग पोस्ट में अपने निब को कैसे और क्यों साफ करें, इसके बारे में अधिक जान सकते हैं।

न्यू सुलेख निब को कैसे साफ करें

 मैं अपने सभी नीबों को साफ़ करने के लिए "आलू विधि" का उपयोग करता हूँ!  आप इसके बारे में यहां और अधिक पढ़ सकते हैं।

निर्माता की तेलों को अपने निब से साफ करने से चिकनी, निर्बाध स्याही का प्रवाह सुनिश्चित होगा।  यदि आप तेलों को साफ नहीं करते हैं, तो आपके पास संभवतः आपके कागज पर स्याही से झुलसने की समस्या होगी, या हो सकता है कि पृष्ठ पर नीब न उतरे।

 4. एक सीधी कलम में अपने नीब डालें

 एक सीधा कलम धारक |  द पोस्टमैन नॉक

यद्यपि आप एक निक्को जी निब के साथ स्पीडबॉल प्लास्टिक पेन का उपयोग कर सकते हैं, मैं एक सार्वभौमिक डालने के साथ एक डुबकी कलम खरीदने की सलाह देता हूं।  एक सार्वभौमिक सम्मिलन में चार धातु "पंखुड़ी" और एक रिम है;  यह नीचे दी गई तस्वीर की तरह दिखना चाहिए।  एक सार्वभौमिक सम्मिलित के साथ एक कलम विभिन्न आकारों के विभिन्न प्रकारों को समायोजित कर सकता है!

एक गाइड सीधे सुलेख कलम के लिए |  द पोस्टमैन नॉक

यह वह है जो एक यूनिवर्सल इंसर्ट वाला पेन दिखता है।

यदि आपकी सार्वभौमिक प्रविष्टि नीचे चित्रित की तरह दिखती है, तो आपको पंखुड़ियों को पीछे की ओर धकेलना होगा।  पेन कभी-कभी इस तरह से आते हैं:

आधुनिक सुलेख के लिए शुरुआती गाइड |  द पोस्टमैन नॉक

पंखुड़ियों को अंदर की ओर धकेलने का तरीका जानने के लिए, आप नीचे दिए गए लघु वीडियो को देख सकते हैं।

एक बार जब आप सभी सेट हो जाते हैं, तो पेन में निब लगाने का समय आ जाता है।  नीब का आधार रिम के होंठ में विभाजन के ठीक नीचे खिसकना चाहिए, जैसा कि नीचे चित्रित किया गया है।

आधुनिक सुलेख के लिए शुरुआती गाइड |  द पोस्टमैन नॉक

सनिश्चित करें कि आप धारक में नीब के कुंद पक्ष को पर्ची करते हैं * रिम में विभाजन * के तहत!

यदि यह थोड़ा सा भ्रमित करने वाला है, तो यह आपको इस वीडियो को देखने के लिए मदद कर सकता है:

यदि आपने सही तरीके से निब डाला है, तो यह सुरक्षित महसूस करेगा;  यह बिल्कुल भी डगमगाना नहीं चाहिए।

आधुनिक सुलेख के लिए शुरुआती गाइड |  द पोस्टमैन नॉक

यदि आप अपनी कलम को सीधा देखते हैं, तो आपको यही देखना चाहिए।

आपकी कलम अब लिखने के लिए तैयार है!

 5. लिखना सीखें

सुलेख सीखने का सबसे आसान तरीका वीडियो निर्देश के माध्यम से है, इसलिए मैंने आपके लिए एक ट्यूटोरियल वीडियो एक साथ रखा है।  इसमें, मैं जल्दी से बुनियादी आपूर्ति पर जाऊंगा, फिर मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे अपनी कलम पकड़ें और एक बुनियादी जेनेट स्टाइल सुलेख वर्णमाला लिखें।

आप यहाँ क्लिक करके वीडियो में उपयोग होने वाली वर्कशीट को डाउनलोड कर सकते हैं।  अतिरिक्त अभ्यास के लिए, आप अन्य मुफ्त सुलेख कार्यपत्रकों की अपनी पिक ले सकते हैं।  32 # लेजरजेट पेपर पर किसी भी वर्कशीट को प्रिंट करना सुनिश्चित करें, जो कि डिप पेन फ्रेंडली, किफायती पेपर है।

ऑनलाइन मुफ्त में सुलेख सीखना संभव है।  अनुसंधान और केंद्रित अभ्यास के साथ, आप इसका पता लगा लेंगे!  यदि आप वहां तेजी से और कम हताशा के साथ जाना चाहते हैं, हालांकि, एक कोर्स करें।  टीपीके की शुरुआत की आधुनिक सुलेख ऑनलाइन पाठ्यक्रम केवल $ 25 है और इसमें 130+ 5 स्टार समीक्षाएं हैं, जो इसे वेब पर सबसे उचित मूल्य और प्रिय सुलेख पाठ्यक्रमों में से एक बनाता है!  (एक बार जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने कौशल को और बेहतर बनाने के लिए इंटरमीडिएट कोर्स की ओर बढ़ सकते हैं।)


The TPK Modern Calligraphy Starter Kit | The Postman's Knock

आधुनिक सुलेख कार्यशालाओं को पढ़ाने से मुझे शुरुआती लोगों की सुलेख समस्याओं और कुंठाओं को समझने का एक अनूठा अवसर मिला है।  नीचे, आपको छह समस्याओं और उनके समाधानों की एक सूची मिलेगी:

निब कागज पर पकड़ता है - अपनी कलम को कागज के करीब कोण पर पकड़ने की कोशिश करें।  जितना सीधा आप कलम को पकड़ेंगे, उतने ही अधिक मुद्दे आप इसे इस्तेमाल करने की कोशिश में दौड़ेंगे।

स्याही प्रवाह अनियमित है - उपरोक्त मुद्दे के समान समाधान: कागज के करीब कोण पर अपनी कलम रखने की कोशिश करें

 एक मोटी गिरावट को हासिल करना मुश्किल है - सुनिश्चित करें कि आपके निब के दोनों टीन्स समान रूप से कागज पर हैं, और आप पेन को सही ढंग से पकड़ रहे हैं।  आपके लिए वीडियो कोर्स लेना मददगार होगा।

स्याही से खून बह रहा है - कम गुणवत्ता के कागजात के साथ स्याही से खून आता है।  सुनिश्चित करें कि आप उच्च-गुणवत्ता वाले पेपर (जैसे 32 # लेजरजेट) का उपयोग कर रहे हैं।

आपका हाथ हिल रहा है - लेख पढ़ें सुलेख समस्या निवारण: नीब दबाव और हाथ मिलाते हुए।

 आप अपनी कलम या नीब के साथ जंग के मुद्दों का सामना कर रहे हैं - पहला, कोई भी पानी या स्याही कभी भी आपकी कलम के संपर्क में नहीं आना चाहिए।  आपको केवल अपने निब को स्याही में डालना चाहिए या नीचे के बिंदु पर दिखाए गए बिंदु तक पानी देना चाहिए।  दूसरा, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अभ्यास सत्र के बाद अपने नीब को गैर-रेशेदार कपड़े से साफ करें, और इसे जंग रहित रहना चाहिए!


A Guide to Straight Calligraphy Pens | The Postman's Knock

आधुनिक सुलेख के लिए शुरुआती गाइड |  द पोस्टमैन नॉक

यहाँ से कहाँ जाएं

याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात - आधुनिक सुलेख और कई अन्य चीजों में - अभ्यास है आपके कौशल को तेजी से विकसित करेगा!  हर कोई कहीं न कहीं शुरुआत करता है, और यह वह जगह है जहाँ मैंने शुरू किया:

एक प्रारंभिक सुलेख |  द पोस्टमैन नॉक

मैंने 2012 में इस टुकड़े का निर्माण किया, इससे पहले कि मैं समझता हूं कि अशुद्ध सुलेख कैसे बनाया जाए (अकेले एक डुबकी कलम का उपयोग कैसे करें!)।

समृद्ध सुलेख देश या राज्य कला ट्यूटोरियल

जैसा कि आप देख सकते हैं, रूमी बोली लिखने के बाद से मेरे सुलेख कौशल में काफी वृद्धि हुई है।  मैंने सुधार करना जारी रखा है, जैसे आप करेंगे!

सबसे अच्छी सलाह जो मैं सुलेख सीखने के बारे में दे सकता हूं, वह यह है कि आपको अपने अभ्यास का आनंद लेना है।  हां, एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम या एक वर्कशीट जैसे संरचित संसाधनों का उपयोग करें, लेकिन अपने आप को भी मज़े करने दें।  जैसे-जैसे आप डंप पेन का उपयोग करना शुरू करते हैं, चुनौतीपूर्ण, मजेदार प्रोजेक्ट लेते हैं।  मुझे यहां 22 शानदार सुलेख-केंद्रित ट्यूटोरियल की एक सूची मिली है, और मैं आपको कम से कम एक प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।  जब तक आपका अभ्यास सुखद है, तब तक आप अपने कौशल को सुधारना जारी रखेंगे!

मुझे आशा है कि आपने आधुनिक सुलेख के लिए इस शुरुआत के मार्गदर्शक का आनंद लिया!  यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक टिप्पणी में पूछ सकते हैं।  पोस्टमैन की दस्तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)