मक्खी मुक्त घर पाने के 9 आसान तरीके – Get rid of Fly 9 ways मक्खी मच्छर भगाने के उपाय

Information world
0

5 मिनट में मक्खियां मारने का घरेलू नुस्खा

मक्खी कैसे भगायें
मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके- क्खी मक्खी, घर उड़ना बारिश के मौसम में बहुत परेशान करती हैं।  इन्हें भिनभिनाते देख बड़ी घिन आती है ।ठोड़ी सी जगह मिली तो घर में भी घुस आती हैं।  घर में खाने पीने की चीजों पर बैठ कर बीमारियाँ फैलाती हैं।

 मीठे को तो छोड़ती ही नहीं है।  मीठे के अलावा भी कभी किसी खाने पीने के सामान पर बैठ जाता है तो कभी हमारे ऊपर, उड़ा उड़ा कर हाथ दुःख जाता है लेकिन ये भगाने के पूरे प्रयास बेकार चले जाते है।  आइये आपको बताते हैं कि येसे बचने का उपाय है।

कुछ चीजें उड़ती हैं पसंद नहीं होती हैं उनका उपयोग उन्हें भगाने में किया जा सकता है।  इसके अलावा थोड़ा सी ट्रिक लगाकर इनके लिए ट्रेप मेये जा सकते है जिनमे फंसने के बाद ये निकल नहीं पाएगी।  ये ट्रेप घर पर ही आसानी से बनाए जा सकते हैं।  इनकी मदद ली जाए और उड़ को विदा करके चैन की सांस ली रहें।

मक्खी से छुटकारा पाने के तरीके - मक्खी से छुटकारा पाएं

 मक्खिया द्वार कौसे करे

 घर में बिखरे हुए खाने पीने के छोटे टुकड़ों मक्खी को निमंत्रण देना है, इसलिए उन्हें हटा दें।  चाशनी, शरबत आदि मीठी चीज गिर गई हो तो तुरंत साफ कर दें।  कचरे के डिब्बे में सड़ा गला सामान होने पर मक्खी वहाँ अंडे दे सकती है अतः कचरे का डिब्बा साफ रखें।  कचरे के डिब्बे पर ढ़के लगा कर रखें।

ऐसी जगह जहाँ से मक्की घर के अंदर आ सकती है।  नालियां सूखी और साफ रखें।  इसके अलावा मक्खियों से बचने के ये उपाय करने से मक्की से निजात मिल सकती है।

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - मक्खी का ट्रैप : जैसे चूहेदानी में चूहे पकड़ते है उसी तरह चीनी की मदद से मक्खीयां पकड़ कर बर्बाद कर सकती है इसे ट्रैप कहते है।  इसके लिए एक गिलास में आधा कप पानी लें।  इसमे तीन चम्मच चीनी मिला दें।  अब एक कड़क कागज का कोन बनाकर नुकीले हिस्से को इतना काटें की उसमे मक्खी घुस गई।

अब चीनी वाले गिलास को इस कोन से ढक दें।  नुकीला हिस्सा नीचे रहना चाहिए।  कोन का निचला हिस्सा पानी से थोड़ा ऊपर होना चाहिए।  मक्खी चीनी की खुशबु से आकर कोन के छेद में घुस जाएगी लेकिन निकल नहीं पाएगी

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके -  इसी प्रकार का मक्खी पकड़ने का ट्रेप प्लास्टिक की बोतल से भी बना सकता है।  इसके लिए प्लास्टिक की बोतल को बीच में से काट लें।  बोतल के ढ़कने में मक्खी घुसने से बहुत छेद हो जाता है।  अब बोतल के नीचे वाले हिस्से में शकर का पानी भर दें।

इस पर बोतल का ढ़केन आधा हिस्सा उल्टा रख दें।  सेलो टेप लगाकर दोनों हिस्से टाइट कर लें।  श्राद्ध जल को स्पर्श नहीं करना चाहिए।  मक्खीयों चीनी की खुशबु से बोतल में घुस तो फाउंडगी लेकिन निकल नहीं फाउंडगी।

मक्खी भगाने के लिए दवा

bottle trep

यदि किसी दरवाजे के रास्ते मक्खियां घुस आती हैं तो इसका एक अनोखा उपाय है।  एक पारदर्शी पॉलीथिन को आधा पानी से भर दें।  अब इसकी मुंह सावधानी से बंद करके दरवाजे के ऊपर की तरफ बांधकर लटका दें।

 इसमें से रिफ्लेक्ट होने वाली रौशनी से मक्खी भ्रमित हो जाती है।  इसलिए वह दूर ही रहता है।  मक्खियों इस दरवाजे से अंदर नहीं आएगी।  लेकिन ये उपाय सिर्फ दिन के समय ही काम करता है।

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके -  पैरों पर आने वाली मक्खीयों के लिए बहुत प्रभावी उपाय है काली मिर्च वाला दूध।  इसे बनाने के लिए एक कप दूध में तीन चम्मच चीनी और एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च डालकर धीमी आंच पर 5 -7 मिनट खंबल लें।  इसे चौड़ी प्लेट में डालकर मक्खी आने वाली जगह पर रखें जैसे ही इस दूध पर बैठेगी डूब जाएगी।

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - मक्खीयों के लिए पेपर ट्रैप बना कर लटका दिया जा सकता है।  मक्खी दूर रहना होगा।  ज्यादा मक्खिया चिपक जाए तो फेंक कर दूसरा लटका दें।  यह बनाना बहुत आसान है।

5 तरीके घर से मक्खी-मच्छर-चूहे दूर रखने के...

मक्खी मच्छर भगाने के उपाय 

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके -  मक्खी से मुक्ति मक्खियों को दूर रखने के लिए प्रयास करें कि घर साफ और दरवाजे बंद रहें।  बावजूद इसके मक्खियां घर में आ जाओ तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रखने दें।  तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं और इस उपाय को आजमाएंगे तो वे आपके घर से तुरंत भाग जाएगी।

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - इसके अलावा मक्खी बारिश के सुहाने मौसम का मजा किरकिरा कर देती है।  जहाँ देखो मक्खियाँ भिनभिनाती रहती है।  उनके चलते घरों में परेशानी बढ़ गई है।  उन्हें थोड़ी सी जगह मिली तो ये घर में भी घुस आती है और मीठे को तो छोड़ती ही नहीं है।  मीठे के अलावा भी कभी किसी खाने पीने के सामान पर भी बैठ जाते हैं।

 कई बार तो वे उड़ा-उड़ा कर हमारे हाथ तक दुःख जाते हैं लेकिन ये भगाने के पूरे प्रयास बेकार चले जाते हैं।  वहीं अगर कोई धुंध से एक भी मक्खी मार दे तो वहां ढेरों मक्खियां आ जाती हैं।  मक्खियों से होने वाली परेशानियों के पेस्ट कंट्रोल का कार्य करने वाले ब्रजेश का कहना है कि ऐसे कई घरेलू उपाय भी हैं, जिनके उपाय करने से हम अपने घर को मक्खी मुक्त घर (फ्लाई-फ्री होम) बना सकते हैं।

मक्खी से छुटकारा पाने के 9 आसान तरीके – Get rid of Fly 12 ways

 1. तुलसी:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - तुलसी सिर्फ अपने औषधीय गुणों के लिए ही नहीं होना चाहिए।  बल्कि यह मक्खियों को भी भागने में बहुत प्रभावी है।  तो घर में तुलसी का पौधा लगाये और मक्खियों को भगाएँ।  इसके अलावा आप टकसाल, लैवेंडर या गेंदे के पौधे भी लगा सकते हैं

 2. पानी के प्लास्टिक बैग:

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके -  घर के एंट्रेंस पर पानी के प्लास्टिक बैग को टांगे इससे मक्खियां घर के अंदर नहीं आएगी।

 3. पल्चीनी:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - मक्खियों को भगाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करें वे इसके महक से नफरत करते हैं और इससे दूर भागती हैं।

 4. सिरका:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - सिरका सबसे अछा तरीका है मक्खियों को चलाने का, एक कटोरे में थोड़ा सिरका लें फिर उसमें थोड़ा डिटर्जेंट मिलाएं जिससे मक्खियां की तरफ आकर्षित होने लगेंगी।  पर बहार नहीं आ पाएगी और उसी में डूब जाएगी।

 5. खीरा:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - खीरे को आप कचरे के ऊपर रख सकते हैं, इससे मक्खियां उसमें अंडे नहीं दे पाएंगी।  क्योंकि मखखियां खीरे से दूर भागती हैं।

 6. सेब और लौंग:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - एक सेब में कुछ लौंग को दबा दें और ऐसी जगह पर रखे जहाँ मक्खियाँ हों।  आप देखें कि मक्खियाँ भाग रही हैं, मक्खियाँ लौंग की महक बर्दाश नहीं कर पाती हैं।

 7. कपूर:

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके -  यह मक्खियों को घर में आने से रोकता है।  थोड़ा सा कपूर जलाशय और पूरे कमरे में उसे घुमाते हुए इसकी महक से मक्खियां भाग जाएगी।

 8. लाल मिर्च:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - थोड़ी लाल मिर्च लें उसे स्प्रे बॉटल में भरें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं इसे अच्छे से हिला कर मिला लें।  अब यह घोल घर में छिड़क दें इससे मक्खियां मर जाएंगी।

 9. तेल:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - कुछ ऐसे तेल आते हैं जो मक्खियों को भागने में काम आते हैं।  ये लैवेंडर, नीलगिरि, पुदीना, और लेमन ग्रास हैं। यह सिर्फ अपनी खुशबू के ही नहीं हैं बल्कि मक्खियों को भागने में भी इस्तेमाल होते हैं।  अपने बेडरूम, और रसोई घर में इसे पासैकने ने मक्खियां यहां नहीं आती हैं।

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - कई बार ये प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की गंध से मच्छर और मक्खियां दूर भागते हैं।  साथ ही लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से ये ओडोमॉस के जैसा काम करता है।

 10. स्क्रीनिंग:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - इससे आप अपने घर में मक्खियों को आने से रोक सकते हैं।  स्क्रीनिंग घर को पर्याप्त रोशनी देता है, जिससे घर में मक्खियां नहीं आती हैं।

 11. पंखा चला:

 मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके - यह सबसे आसान तरीका है मक्खियों को भानने का और आपको कुछ करना भी नहीं पड़ेगा।  आपको सिर्फ अपने कमरे का फंखा खोलना है और हवा से साडी मक्खियां उड़तेगी।

 12. फ्लाई पेपर:

मक्खी से छुटकारा पाने के आसान तरीके -  आप एक फ्लाई पेपर का भी इस्तेमाल मक्खियों को चलाने में कर सकते हैं।  चीनी और कॉर्न स्टार्च का घोल बनाए और इसे एक मोटा ब्राउन पेपर पर फैला दें।  इसे अपने घर के दरवाजेज़े पर टांगे, इससे मक्खियाँ घर के अंदर नहीं आएगी

 - जैसा हो सके पर्दो से स्क्रीनशॉट को ढककर रखें, और घर की साफ सफाई का ध्यान रखें, अगर आप घर में गंदगी मचा कर रखेंगे तो गंदगी की तरफ तो मक्खियां आकर्षित होती ही हैं, इसीलिए साफ रखें ताकि मक्खियों से बचाव होना चाहिए।

मक्खी कैसे भगायें

घर से मक्खी को भगाने का आसान तरीका, जानिए इसके बारे में

मक्खी भगाने के घरेलु उपाय - बारिश के मौसम के अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनसे मक्खियां पनपती हैं तथा आपके घर में आकर बीमारियां फैलाती हैं। यदि आपके घर में कूड़ा करकट रहता है, घर में किसी जगह सीलन रहती है या फिर घर के आसपास पानी से भरे गड्डे हैं तो आपको इन सभी चीजों की ओर खास ध्यान देना होगा। असल में यही वे चीजें होती हैं, जिनमें कीड़े पनपते हैं और खासकर के मक्खियां। ये मक्खियां आपके घरों में घुस कर तरह तरह की बीमारियां फैलाती हैं। आज हम आपको इनके समाधान के रूप में कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं। ये घरेलू उपाय मक्खियों को आपके घर से दूर रखेंगे।

मक्खियों से परेशान हैं - आइये जानते हैं मक्खियों को दूर रखने वाले ये घरेलू उपाय।वैसे तो तुलसी के पौधे को एक औषिधीय पौधे के रूप में ही जाना जाता है। लेकिन आपको बता दें कि यह सिर्फ अपने औषधीय गुणों के कारण ही प्रसिद्ध नही है बल्कि यह पौधा आपके घर से मक्खियों को दूर रखने में भी बहुत सहायक साबित होता है। इस पौधे को आप अपने घर में लगाएं, इससे आपके घर मक्खियां नहीं आ पाएंगी। तुलसी के पौधे के अलावा आप लैवेंडर, गेंदे तथा टकसाल के पौधे को भी लगा सकती हैं।

5 मिनट में मक्खियां मारने का घरेलू नुस्खा- आप पहले एक सेब लें तथा उसमें 10 से 12 लौंग दबा दें। अब इस सेब को आप उस स्थान पर रख दें जहां मक्खियां सबसे अधिक संख्या में रहती हैं। आप देखेंगी कि मक्खियां दूर भाग रहीं हैं। असल में मक्खियां लौंग की खुशबू को बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं।ऐसे कुछ तेल भी हैं, जिनका यूज मक्खियां भगाने के काम आता है। नीलगिरि, लेमन ग्रास तथा पुदीने के तेल से मक्खियां दूर भागती हैं। यदि आप इन तेलों में से किसी एक को भी कुछ मात्रा में अपने घर या किचेन में छिड़कती हैं तो उस स्थान की मक्खियां तुरंत भाग जाती हैं।

MAKKHI SE CHUTKARA PANE KE UPAY - आप जहां भी कूड़े का डब्बा रखती हैं। वहां मक्खियां अंडे दे देती हैं। जिसके कारण आपके घर में मक्खियों की संख्या निरंतर बढ़ती रहती है। यदि आप अपने कूड़े के डिब्बे के ऊपर खीरे का टुकड़ा रख देंगी तो वहां मक्खियां अंडे नहीं दे पाएंगी क्योंकि वे खीरे से दूर भागती हैं। अतः खीरे का प्रयोग भी आप कर सकती हैंए। इस प्रकार से आप यहां बताएं गए ये घरेलू उपाय अपनाकर अपने घर से मक्खियों को दूर कर सकती हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)