दूध में फैट और SNF कैसे बढाएं | How to increase SNF in Milk Production, Know about SNF|

Information world
0

How to increase SNF in Milk Production, Know about SNF – Solids Not Fat

दूध में फैट और SNF कैसे बढाएं
दूध वसा और पानी के अलावा ठोस पदार्थ वसा (एसएनएफ) नहीं होते हैं।  इसका मतलब है कि दूध से पानी के पूर्ण वाष्पीकरण के बाद छोड़े गए पूरे अवशेषों में कुल ठोस पदार्थ।  इसमें वसा प्रोटीन, लैक्टोज और खनिज पदार्थ शामिल हैं।  आमतौर पर गाय के दूध में 8.5% एसएनएफ होता है जबकि भैंस के दूध में 9.0% एसएनएफ होता है


 भारतीय डेयरी उद्योग में संकट और दुग्ध उत्पादन पर प्रभाव

 दूध की उपज में वसा प्रतिशत और एसएनएफ प्रतिशत पर आधारित दूध की संरचना ने डेयरी उत्पाद की कीमतों में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।  इस प्रकार भारतीय डेयरी उद्योग में हाल के संकट ने भारत सरकार को वसा और एसएनएफ चरणों के आधार पर दूध के मूल्य दरों को निर्धारित करने के लिए सख्त मानदंडों के साथ आने के लिए प्रेरित किया है।

 दुग्ध उत्पादन में एसएनएफ और वसा प्रतिशत में सुधार कैसे करें

 कच्चे माल की उच्च कीमत और वैज्ञानिक खेती के ज्ञान की कमी के कारण, दूध के उत्पादन की लागत दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।  दूध में फैट और सॉलिड्स नॉट फैट (एसएनएफ) का स्तर बढ़ने से दूध की बिक्री बढ़ेगी और इस तरह डेयरी फार्मिंग में अधिकतम लाभ होगा।

 डेयरी गायों और भैंसों में उचित आहार प्रबंधन एक महत्वपूर्ण कारक है जो अधिकतम वसा और एसएनएफ सामग्री के साथ बेहतर दूध उत्पादन प्राप्त करेगा।  पोषक तत्वों की आवश्यकता और संतुलित पोषण पर ज्ञान से पशुओं की उत्पादकता में सुधार होगा।

 दूध की उपज और संरचना के प्रबंधन में मवेशी की खुराक की भूमिका

 दूध रचना के सभी कारक तालमेल में काम करते हैं।  विनायक अवयव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने व्यापक आरएंडडी के साथ एसएनएफ मिल्क बूस्टर कैटल फीड सप्लिमेंट पेश किया है - "किफ रयूमंट" एक क्रांतिकारी उत्पाद है जो मवेशियों के लिए उचित फ़ीड प्रबंधन के पूरक के लिए एक आदर्श समाधान है जो मवेशियों के लिए प्रतिरक्षा में सुधार, पोषण और खनिज प्रदान करते हैं, वसा और खनिज बढ़ाते हैं।  दूध उपज में एसएनएफ प्रतिशत।



दूध में वसा और एसएनएफ सामग्री
 स्तनपान कराने वाली गायों के दूध में वसा और एसएनएफ सामग्री पशु की नस्ल पर निर्भर करती है और इसकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संतुलित चारा (सूखा चारा, हरा चारा, मिश्रित मवेशी चारा या केंद्रित और खनिज मिश्रण) द्वारा बनाए रखा जा सकता है।


दुधारू गायों में मिल्क फैट और एसएनएफ बढ़ाने के आपके सवाल को मैं समझ सकता हूं।  मुझे कुछ युक्तियों में आपकी मदद करने दें जो आपको फैट और एसएनएफ बढ़ाने के कारकों के बारे में जानने में मदद करेंगे।  वसा और एसएनएफ% CANNOT को किसी पशु से दूध में नहीं बढ़ाया जा सकता है, अगर उसे पर्याप्त रूप से और ठीक से खिलाया जाए। 

 अवधि।  हालांकि, दूध के कारोबारी दिन-प्रतिदिन पानी या ताजा दूध में मक्खन या स्किम मिल्क पाउडर डालकर ऐसा करते हैं, जो वास्तव में "पुनर्गठित" दूध है।  उदाहरण के लिए आनुवांशिक क्षमता के मामले में प्रत्येक जानवर की जन्मजात गुणवत्ता होती है यदि यह 4% दूध वसा और 8% दूध ठोस नहीं वसा (एसएनएफ) है।  

प्रत्येक 880 ग्राम पानी के लिए, गाय को 40 ग्राम दूध वसा की आवश्यकता होती है और 80 ग्राम दूध के ठोस पदार्थों को 1000 ग्राम दूध बनाने के लिए वसा की आवश्यकता नहीं होती है।  इसलिए, किसी में भी, यहां तक ​​कि पानी की कमी की स्थिति में, कम वसा और स्नफ़ के बजाय स्रावित दूध की कुल मात्रा में कमी होगी।  और अगर यह सब है, तो यह बहुत ही मामूली होगा।  दूध की उपज और वसा प्रतिशत एक भैंस या गाय की आनुवंशिक क्षमता पर आधारित है।  

आप दूध की पैदावार को आनुवंशिक क्षमता से आगे नहीं बढ़ा सकते।  लेकिन भारत में अधिकांश डेयरी किसानों को अपने डेयरी पशुओं से वास्तविक संभावित दूध की उपज भी नहीं मिलती है।  इस कुपोषण के साथ-साथ डेयरी मवेशियों का मुख्य कारण विभिन्न तनाव कारकों में डाला जाता है।  तो दूध की पैदावार बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ तनाव कारकों को संबोधित करना है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)