हैप्पी बर्थडे गौतम गंभीर: पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज द्वारा आयोजित तीन सबसे बड़े रिकॉर्ड ..Happy Birthday Gautam Gambhir

Information world
0

 सभी प्रारूपों में भारत के सबसे सफल और विश्वसनीय सलामी बल्लेबाजों में से एक, गौतम गंभीर आज अपना 39 वां जन्मदिन मना रहे हैं।  

Happy Birthday Gautam Gambhir
दिल्ली में जन्मे बाएं हाथ के बल्लेबाज सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होंने अपने 15 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान क्रंच  में 'दबाव' की क्षमता को संभालने के कारण देश का निर्माण किया 
गौतम गंभीर बर्थडे
1 of 6
 गंभीर दो विश्व कप फाइनल (2007 और 2011) में भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने दोनों अवसरों पर मेन इन ब्लू को जीत के लिए प्रेरित किया।  उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ट्रॉफी दो बार (2012 और 2014) जीती, जबकि अपने पूर्व फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का नेतृत्व किया।

  गंभीर ने 2003 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और तीनों प्रारूपों (टेस्ट में 4154, वनडे में 5238 और T20I में 932) पर 10,000 से अधिक रन बनाए थे।

 दिसंबर 2018 में गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।  उन्होंने अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली के लिए अपना रिटायरमेंट मैच खेला।  

2019 में, उन्हें देश के लिए उनकी शानदार सेवा के लिए पद्म श्री पुरस्कार मिला।  उनके जन्मदिन के अवसर पर, गौतम गंभीर द्वारा आयोजित तीन सबसे बड़े रिकॉर्ड्स पर एक नज़र -

लगातार पांच टेस्ट शतक बनाने वाले केवल भारतीय:
 मार्च 2009 और जनवरी 2010 के बीच, गंभीर ने टेस्ट में पांच शतक लगाए थे।  उन्होंने दो टन न्यूजीलैंड के खिलाफ, दो श्रीलंका के खिलाफ और एक बांग्लादेश के खिलाफ बनाया।  
वह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे बल्लेबाज, गंभीर चार बैक-टू-बैक शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं।  डॉन ब्रैडमैन (6), जैक्स कैलिस (5) और मोहम्मद यूसुफ (5) ने भी यही उपलब्धि हासिल की है।

 उसी वर्ष उनकी उत्कृष्ट निरंतरता के बाद उन्हें ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया।  उनके शानदार बल्लेबाजी फॉर्म ने टीम इंडिया को खेल के सबसे लंबे फॉर्म में शीर्ष स्थान पर पहुंचने में मदद की।
Happy Birthday Gautam Gambhir

 टेस्ट में 11 लगातार 50:

Happy Birthday Gautam Gambhir
 2010 में, गंभीर लाल गेंद वाले क्रिकेट में 11 बैक-टू-बैक अर्द्धशतक बनाने वाले विश्व क्रिकेट में (वेस्ट इंडीज के महान विवियन रिचर्ड्स के बाद) दूसरे बल्लेबाज बने।  वह चार बैक-टू-बैक टेस्ट श्रृंखला में 300+ रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी थे।

 वीरेंद्र सहवाग के साथ टेस्ट में भारत की सलामी जोड़ी द्वारा बनाए गए अधिकांश रन:
 अगर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी को 50 ओवर के प्रारूप में भारत के लिए सबसे अच्छी सलामी जोड़ी माना जाता है, 
तो वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की खतरनाक जोड़ी निश्चित रूप से टेस्ट में सबसे सफल जोड़ी है।  भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 87 पारियों में 51.79 की आश्चर्यजनक औसत के साथ 4412 रन बनाए।

 यह खेल के इतिहास में भारतीय सलामी बल्लेबाजों में सबसे अधिक है और दुनिया भर में पांचवें स्थान पर है।  दिल्ली-जोड़ी ने इस प्रारूप में 11 शतक लगाए, जो किसी भी अन्य भारतीय जोड़ी द्वारा सबसे ज्यादा है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)