Providing the correct nutrition is essential for today’s high-yielding dairy cow |.दूध में फैट और SNF कैसे बढाएं|

Information world
0

आज की उच्च उपज देने वाली डेयरी गायों के लिए सही पोषण प्रदान करना आवश्यक है।
 हाल के दशकों में, आनुवंशिक सुधार और बेहतर प्रबंधन प्रथाओं ने नाटकीय रूप से डेयरी पशु दूध उत्पादन में वृद्धि की है, लेकिन साथ ही, प्रजनन क्षमता और गर्भाधान दर का प्रबंधन करना मुश्किल रहा है।  गुणवत्ता वाले दूध उत्पादन और कुशल प्रजनन के संदर्भ में डेयरी पशुओं की इष्टतम उत्पादकता का प्रबंधन लाभदायक डेयरी फार्मिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  पोषण उनके प्रदर्शन, स्वास्थ्य और कल्याण में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

 दूध उत्पादन के लिए शरीर द्वारा कई पोषक तत्वों का उपयोग किया जाता है, और उत्पादन के लिए बढ़ी हुई पोषक मांगें डेयरी गायों में प्रजनन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।

 अधिक उपज देने वाली गायों को विशेष रूप से उत्पादन तनाव के दौरान विशेष पोषण देखभाल की आवश्यकता होती है।  आधुनिक, अधिक उपज देने वाले जानवर या तो स्तनपान में या उन्नत गर्भावस्था में होते हैं, जो शरीर को एक नियमित चयापचय तनाव देते हैं।

 इष्टतम उत्पादन और प्रजनन के लिए उच्च उपज देने वाली गाय की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करना आधुनिक डेयरी उत्पादकों के लिए एक चुनौती है।  पर्याप्त रूप से पोषित गाय स्वस्थ होगी और उच्च दूध उत्पादन से जुड़े तनावों का प्रबंधन करने में सक्षम होगी।

 ऊर्जा और प्रोटीन फ़ीड सामग्री, कई ट्रेस तत्वों और विटामिन के अलावा, दूध उत्पादन और प्रजनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  यह न केवल ऊर्जा और प्रोटीन स्रोत की मात्रा है, बल्कि उनकी गुणवत्ता भी है जो इष्टतम उत्पादन और प्रजनन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

 ऊर्जा: उच्च उपज वाली गाय के लिए अतिरिक्त पूरक होना आवश्यक है

 दुधारू डेयरी पशुओं में, दूध की उपज आमतौर पर चार से आठ सप्ताह के प्रसव के बाद होती है, लेकिन शुष्क पदार्थ का सेवन 10-14 सप्ताह के प्रसवोत्तर तक ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आनुपातिक रूप से नहीं बढ़ता है।  नतीजतन, उच्च उपज देने वाली गायों को शुरुआती प्रसवोत्तर अवधि में कुछ हद तक नकारात्मक ऊर्जा संतुलन का अनुभव होता है।  उच्च उपज देने वाली गायों में ऊर्जा आपूर्ति और मांग के बीच अंतर होता है।  दूध उत्पादन के लिए उच्च ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, पशु शरीर के भंडार का उपयोग करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बिगड़ा स्वास्थ्य और लगातार चयापचय संबंधी विकार होते हैं।

 ऊर्जा वयस्क मवेशियों द्वारा आवश्यक प्रमुख पोषक तत्व है;  और अपर्याप्त ऊर्जा के सेवन से दूध की उपज और प्रजनन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।  नकारात्मक ऊर्जा संतुलन के तहत गायों ने एनोव्यूलेशन की अवधि बढ़ाई है।  प्रसवोत्तर संवेदनाहारी, साथ ही बांझपन, प्रारंभिक प्रसवोत्तर अवधि के दौरान शरीर की स्थिति के नुकसान से बढ़ जाता है।

 ऊर्जा का सेवन बढ़ाने की रणनीति

 प्रसवोत्तर नकारात्मक ऊर्जा संतुलन की सीमा और अवधि दूध उत्पादन, आहार ऊर्जा घनत्व और शुष्क पदार्थ के सेवन के लिए आनुवंशिक क्षमता से प्रभावित होती है।  नकारात्मक ऊर्जा संतुलन की सीमा और अवधि को कम करने के लिए पोषण प्रबंधन रणनीतियों को नियोजित किया जा सकता है।

 इस तथ्य के मद्देनजर कि शुरुआती स्तनपान अवधि के दौरान शुष्क पदार्थ का सेवन कम हो जाता है, राशन की बढ़ती ऊर्जा घनत्व ऊर्जा के सेवन में सुधार के लिए एकमात्र उपलब्ध विकल्प है, जिसे अनाज या वसा के पूरक के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

 दाने के उच्च स्तर वाले आहार में चयापचय संबंधी गड़बड़ी हो सकती है, जैसे कि रुमेन एसिडोसिस, और अंततः कम दूध और दूध वसा उत्पादन हो सकता है।

 इन समस्याओं से बचने के लिए, आहार के ऊर्जा घनत्व को बढ़ाने के लिए वसा को जोड़ा जा सकता है।  वसा पूरकता के अन्य संभावित लाभ भी हैं, जैसे वसा में घुलनशील पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि और फ़ीड की धूल में कमी।  इसके अलावा, डेयरी गायों को वसा खिलाने से आमतौर पर प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

 वसा के साथ आहार पूरकता

 इस तरह के वनस्पति तेलों को जुगाली करने वालों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि असंतृप्त फैटी एसिड बैक्टीरिया को फैलाने के लिए जहरीले होते हैं, विशेष रूप से बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले फाइबर के लिए।  असंतृप्त वसा अनुपूरण फाइबर पाचन को कम करता है, जिससे ऊर्जा की उपलब्धता में वृद्धि का प्रमुख उद्देश्य पराजित होता है।  इसलिए, डेयरी गायों के लिए वसा के पूरकता को बाईपास वसा के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, जो बिना किसी गिरावट के रुमेन को पारित करते हैं।  रुमेन बाईपास वसा या तो रुमेन-संरक्षित या रुमेन-स्थिर वसा हो सकती है।  ये रुमेन में निष्क्रिय होते हैं और निचले जीआई पथ में पच जाते हैं, इसलिए वे बैक्टीरिया को रगड़ने के लिए हानिकारक नहीं होते हैं।

 रूमेन-स्थिर और रूमेन-संरक्षित वसा

 संरक्षित वसा ज्यादातर लंबी श्रृंखला फैटी एसिड या संतृप्त वसा के कैल्शियम लवण होते हैं।  संरक्षण का अर्थ स्थिरता नहीं है;  आमतौर पर संरक्षण रूमेन और उसके पीएच की स्थितियों पर निर्भर करता है।  दूध उत्पादन में सुधार के लिए लंबे समय तक फैटी एसिड के रुमेन-संरक्षित कैल्शियम-साबुन या कैल्शियम लवण विकसित किए गए थे।  रासायनिक प्रतिक्रिया उत्पाद होने के नाते, उनके कई नुकसान हैं।

 तीखे साबुन के स्वाद के कारण, आमतौर पर फ़ीड की खराब स्वीकृति होती है।  एक और नुकसान यह है कि बड़ी मात्रा में फ़ीड ध्यान केंद्रित करते हैं, फ़ीड में कम पीएच मान और रुमेन में, कैल्शियम साबुन की स्थिरता को बिगड़ा हुआ है जिसके परिणामस्वरूप असंतृप्त फैटी एसिड की रिहाई होती है।  ये असंतृप्त फैटी एसिड दूध वसा के गठन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं और पहले से वर्णित के रूप में, अफारा पाचन को भी परेशान कर सकते हैं।

 डेयरी गायों के लिए वसा पूरकता में हाल ही में विकास रूमेन-स्थिर वसा है, जो आंशिक रूप से ट्राइग्लिसराइड्स, संतृप्त फैटी एसिड से समृद्ध होता है, मुख्य रूप से पामिटिक एसिड।  रूमेन-स्थिर वसा विभिन्न पीएच स्थितियों में स्थिर होते हैं।  उनके फैटी एसिड को बड़े पैमाने पर संतृप्त किया जाता है ताकि वे लगभग अपरिवर्तित रुमेन से गुजरें।  नतीजतन, वसा छोटी आंत में पहुंच जाते हैं जहां वे एंजाइम द्वारा टूट जाते हैं और बाद में, ऊर्जा के एक कुशल स्रोत के रूप में शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।

 प्रोटीन पोषक तत्व: विकास, रखरखाव और उत्पादन के लिए आवश्यक है

 अन्य जानवरों की तरह, डेयरी मवेशियों को आवश्यक अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है जिसे छोटी आंत से अवशोषित किया जाना चाहिए।  जुगाली करने वाले दो स्रोतों से अमीनो एसिड प्राप्त करते हैं - सूक्ष्म प्रोटीन और बाईपास प्रोटीन, या अविकसित प्रोटीन।

 माइक्रोबियल प्रोटीन: सूक्ष्मजीव, विशेष रूप से बैक्टीरिया, रुमेन में कुल प्रोटीन और व्यक्तिगत अमीनो एसिड की आवश्यकताएं प्रदान करने में सहायता करते हैं।  रुमेन सूक्ष्मजीव गैर प्रोटीन नाइट्रोजन यौगिकों जैसे यूरिया और अमोनिया से प्रोटीन और अमीनो एसिड को संश्लेषित करने में सक्षम हैं।  रुमेन में सूक्ष्मजीव अमोनिया और कार्बोहाइड्रेट के संयोजन से अमीनो एसिड को संश्लेषित करते हैं।  ये अमीनो एसिड माइक्रोबियल प्रोटीन का हिस्सा बन जाते हैं।  यह सूक्ष्मजीव प्रोटीन तब छोटी आंत में पचता है।

 जब राशन की सुपाच्य ऊर्जा सामग्री पर्याप्त होती है, तो प्रोटीन की कुल मात्राओं में से एक तिहाई या उससे अधिक की आवश्यकता होती है, जो गैर-प्रोटीन नाइट्रोजन स्रोतों से नाइट्रोजन द्वारा आपूर्ति की जा सकती है।  मवेशी उगाने और खत्म करने के लिए गैर-प्रोटीन नाइट्रोजन का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं।  माइक्रोबियल प्रोटीन का उत्पादन रमन स्थितियों पर निर्भर करता है।

 रुमेन में माइक्रोबियल प्रोटीन संश्लेषण, मोटे तौर पर रुमेन में कार्बोहाइड्रेट और नाइट्रोजन की उपलब्धता पर निर्भर करता है।  रुमेन बैक्टीरिया में आमतौर पर अमोनिया के बहुमत का उपयोग करने की क्षमता होती है जो अमीनो एसिड और गैर-प्रोटीन नाइट्रोजन यौगिकों के हाइड्रोलिसिस से रूमेन में जारी होता है।  हालांकि, आहार की स्थिति अक्सर होती है जिसमें रूमेन में अमोनिया रिलीज होने की दर अफमिनल बैक्टीरिया द्वारा उठने की दर से अधिक होती है।  रूमेन डिग्रेडेड प्रोटीन के अधिशेष या उपलब्ध ऊर्जा की कमी के कारण स्थिति हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप किण्वनीय सब्सट्रेट का अकुशल उपयोग होता है और माइक्रोबियल प्रोटीन का संश्लेषण कम हो जाता है।

 बाईपास प्रोटीन: दूध प्रोटीन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका

 उच्च उपज देने वाली गायों में, हालांकि, अमीनो एसिड की बहुत अधिक आवश्यकता होती है जो कि रुमेन रोगाणुओं द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता है, यहां तक ​​कि संश्लेषण की उच्च दरों पर भी।  ऐसी गायों के आहार में रूमेन में अपेक्षाकृत कम क्षरण के प्रोटीन शामिल होने चाहिए जो आंत तक पहुंचने से टूटने से बच जाएंगे।  इस एस्केप प्रोटीन को बाईपास प्रोटीन या रुमेन अविकसित प्रोटीन के रूप में जाना जाता है, जो आंत में पच जाता है और अमीनो एसिड ऊतक और दूध प्रोटीन के संश्लेषण के लिए उपयोग किया जाता है।

 डेयरी गायों के आहार में 65:35 के आदर्श अनुपात में दोनों रेन डिग्रेडेड प्रोटीन और रुमेन अविकसित प्रोटीन शामिल होना चाहिए।  आमतौर पर, सुपाच्य आरयूपी की एक उच्च सामग्री के साथ फ़ीड प्रोटीन पर निर्भरता उच्च उत्पादक गायों में सबसे बड़ी होती है, जब अधिकांश या सभी प्रकार के चारा उच्च गुणवत्ता वाले घास और फलियां द्वारा प्रदान किए जाते हैं।  इन स्थितियों में, बेसल आहार में अक्सर पर्याप्त या अधिक मात्रा में आरडीपी होता है, लेकिन आरयूपी में कमी होती है।  इस प्रकार, RDP की अधिकता से बचने के लिए प्रोटीन पूरकता RUP तक सीमित होनी चाहिए।  दूध प्रोटीन की उपज को फ़ीड में आरयूपी सामग्री को बढ़ाकर रैखिक रूप से बढ़ाया जा सकता है।  रूमेन अविकसित प्रोटीन को 100% सच्चा प्रोटीन माना जाता है।

 क्रोमियम: ऊर्जा चयापचय के लिए आवश्यक

 नकारात्मक ऊर्जा संतुलन के चरण के दौरान, ऊर्जा के कुशल उपयोग से उच्च उत्पादकता और बेहतर स्वास्थ्य का परिणाम मिलता है।  क्रोमियम एक आवश्यक तत्व है जो आहार ऊर्जा के कुशल उपयोग के लिए आवश्यक है।  कार्बोहाइड्रेट से उत्पन्न ग्लूकोज, ऊर्जा के प्रमुख स्रोतों में से एक है।  ग्लूकोज चयापचय में इंसुलिन प्रमुख भाग लेता है।  क्रोमियम ग्लूकोज टॉलरेंस फैक्टर के एक घटक के रूप में जैविक रूप से कार्य करता है, जो इंसुलिन और ग्लूकोज के उपयोग के लिए ऊतक संवेदनशीलता को बढ़ाता है।

 21 दिनों के प्रसवोत्तर से 21 दिनों के बाद के प्रसव के बाद की संक्रमण अवधि स्वास्थ्य और उच्च उत्पादन वाली डेयरी गायों के बाद के दूध उत्पादन के संबंध में एक महत्वपूर्ण अवधि है।  संक्रमण की अवधि के दौरान क्रोमियम के साथ उच्च उत्पादन वाली डेयरी गायों को पूरक करना स्तनपान कराने और शुरुआती दुग्ध उत्पादन के दौरान दूध के उत्पादन को बढ़ा सकता है।  क्रोमियम पूरकता भी प्रजनन प्रदर्शन, कोशिका-मध्यस्थता और हास्य-प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं में सुधार कर सकती है।  क्रोमियम शारीरिक तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

 क्रोमियम के अकार्बनिक रूप बहुत खराब अवशोषित होते हैं।  क्रोमियम कार्बनिक यौगिकों से भरपूर होने से इसका अवशोषण बढ़ जाता है।  आमतौर पर क्रोमियम निकोटिनेट और क्रोमियम पिकोलिनेट को पूरक क्रोमियम का सबसे उपलब्ध स्रोत माना जाता है।

 एक अस्वास्थ्यकर संक्रमण की अवधि, और बाद में प्रारंभिक दुद्ध निकालना अवधि के दौरान नकारात्मक ऊर्जा संतुलन, न केवल कम दूध उत्पादन के माध्यम से लाभ को कम करता है, बल्कि अक्सर चयापचय संबंधी विकार और बिगड़ा हुआ प्रजनन की ओर जाता है।  डेयरी गायों की आपूर्ति, विशेष रूप से प्रारंभिक स्तनपान की अवधि के दौरान, रुमेन-स्थिर वसा के साथ, बाईपास प्रोटीन और chelated क्रोमियम नकारात्मक ऊर्जा संतुलन की सीमा और अवधि को कम कर सकते हैं, और यह स्वास्थ्य, दूध उत्पादन, दूध की गुणवत्ता और प्रजनन प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

 डेयरी मवेशियों, या अन्य फ़ीड उत्पादों के उत्पादों की समीक्षा करने के लिए

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)