Boosting milk production in a dairy cow in hindi |दूध में फैट और SNF कैसे बढाएं |

Information world
0

Boosting milk production in a dairy cow



जबकि युगांडा में डेयरी किसान इसे आय के स्रोत के रूप में या केवल अपने स्वयं के उपभोग के लिए दूध प्राप्त करने के लिए करते हैं, ज्यादातर को उनकी गायों से वह मात्रा नहीं मिल पाती है जिसकी उन्हें उम्मीद होती है।
जबकि युगांडा में डेयरी किसान इसे अपनी आय के स्रोत के रूप में या केवल अपने स्वयं के उपभोग के लिए दूध प्राप्त करने के लिए करते हैं, अधिकांश को वह मात्रा नहीं मिल पाती है जिसकी वे अपनी गायों से अपेक्षा करते हैं।
 यहां तक ​​कि डेयरी नस्लों जैसे होल्सटीन-फ्रेशियन जिन्हें बहुत सारे दूध का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है (प्रति दिन लगभग 20 लीटर) पांच लीटर या उससे भी कम उत्पादन होता है।  अधिकांश उदाहरणों में कम दूध उत्पादन, अनुचित पशुपालन प्रथाओं से उपजा है, जिसका उत्पादन पर सीधा प्रभाव पड़ता है।
 ब्रूस लुगोलोबी, जो लुबस मिक्स्ड फार्म एंड इंफॉर्मेशन सेंटर के मालिक हैं, जो कि क्यूंग्गा जिले के क्युंगा उप-काउंटी में एक डेयरी फार्म है, एक फैक्ट्री में एक डेयरी गाय की तुलना करता है।
 “एक डेयरी गाय एक मक्का मिल या किसी अन्य कारखाने की तरह है।  यदि आप 20 किलो मक्का का आटा चाहते हैं, तो आपको मिल को कम से कम 20 किलो मक्का अनाज के साथ खिलाना चाहिए, ”लुगोलोबी कहते हैं।
 “डेयरी गाय पर भी यही बात लागू होती है;  जब आप देखभाल और खिलाने के मामले में बहुत कम उम्मीद करते हैं तो आपको बहुत उम्मीद नहीं करनी चाहिए।  इसलिए, उच्च दूध उत्पादन के लिए उचित भोजन आवश्यक है ”

 खिला

 दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, डेयरी गाय को सूखे पदार्थ जैसे घास या सिलेज पर खिलाना चाहिए, न कि हरी या ताज़ी घास पर।
 ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी जुगाली करने वालों के रमन में पाए जाने वाले रोगाणुओं, किण्वित नहीं होने पर, विशेष रूप से रेशेदार फीड्स के किसी भी फ़ीड पर काम नहीं करते हैं।
 इसलिए, घास या सिलेज, जो इस मामले में पहले से ही उसके पेट के बाहर किण्वित है, पाचन को कम कर देगा।
 इसलिए दूध जल्दी से पच जाएगा और दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से उपयोग किया जाएगा।
 सिलेज या घास में फलियां भी शामिल होनी चाहिए, जो प्रोटीन प्रदान करती हैं जो एक प्रमुख दूध घटक हैं।
 एक डेयरी गाय को कुल मिक्स अनुपात भी खिलाया जाना चाहिए, जो साइलेज, घास, डेयरी सांद्रता और अनाज के मिश्रण से बना एक चारा है।
 यह मिश्रण डेयरी गाय को अत्यधिक आवश्यक संतुलित आहार प्रदान करता है, इसलिए गाय का दूध उत्पादन बढ़ेगा।

 गुड़

 एक डेयरी गाय ले जाने और दूध बनाने के लिए बहुत सारी ऊर्जा का उपयोग करती है।  इसलिए इसे गुड़ पर खिलाने से यह ऊर्जा प्रदान करेगा क्योंकि यह शर्करा युक्त पदार्थ ग्लूकोज का उत्पादन करता है।
 गुड़ को या तो घास या सिलेज के साथ मिलाया जा सकता है या गाय को विशेष रूप से खिलाया जा सकता है।
 पशुधन रोगाणु भी हैं।  ये पेट में माइक्रोबियल बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं।
 एक बार जब वे जानवर की रम में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, तो वे एंजाइम का उत्पादन करेंगे जो अंततः पाचन पर सुधार करते हैं;  विशेष रूप से सूखे मौसम के दौरान रेशेदार फ़ीड जब हाथी घास और अन्य चारे जैसे रेशे अधिक रेशेदार होते हैं।
 ये रोगाणु गाय के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए उसे दिए गए फ़ीड को तोड़ देते हैं।

 यह भी पढ़ें
 6 वें कार्यकाल के लिए मुसेवेनी बोली: युगांडा के लोकतंत्र के लिए इसका क्या अर्थ है
 इजरायल अफ्रीका के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक, आईसीटी और सुरक्षा - राजदूत
 युगांडा अफ्रीकी विरोधी भ्रूण पर 200 ब्रिटेन को निर्वासित करने का संकल्प लेता है
 डॉ। माटोवु: यूके में कोविद -19 युद्ध के केंद्र में युगांडा के माइक्रोबायोलॉजिस्ट
 आराम
 आराम का सीधा प्रभाव है कि कब तक गाय स्वस्थ और उत्पादक हैं।  ऐसा आप उनके पर्यावरण में सुधार करके कर सकते हैं।
 आपकी गायों को नरम और साफ-सुथरी सतह और साउंड फ़ुटिंग की ज़रूरत होती है।
 उन्हें स्वाभाविक रूप से व्यवहार करने और आसानी से खड़े होने या लेटने में सक्षम होना चाहिए।
 एक डेयरी गाय को पर्याप्त जगह के साथ साफ जगह पर रखा जाना चाहिए।  इसे एक आरामदायक जगह पर रहने के लिए, इसके लिए सोने पर सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।
 यदि एक डेयरी गाय आरामदायक नहीं है, तो यह आराम नहीं करेगा क्योंकि यह ऊपर और नीचे चलेगी और सोने के लिए पर्याप्त आरामदायक होगी।  इन आंदोलनों में ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा जो दूध के उत्पादन में इसका इस्तेमाल किया होगा।

 पानी
 एक दुधारू गाय को पर्याप्त स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए, यदि उसका दूध उत्पादन अधिक होना है।  ऐसा इसलिए क्योंकि लगभग 90 फीसदी दूध पानी है।
 पशुपालन विशेषज्ञ हुसैन किगोजी सलाह देते हैं कि जहां जानवर रखा जाता है, वहां से पानी का स्रोत पांच मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।
 यदि यह बहुत दूर है, तो जानवर एक लंबी दूरी तय करता है जो दूध बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा को निकालता है।  प्रत्येक पांच लीटर पानी के लिए एक गाय को पीना चाहिए, उसे कम से कम एक लीटर दूध देना चाहिए।

 रोग नियंत्रण और नस्लें

 दूध उत्पादन पर बीमारियों का प्रभाव पड़ता है।  इसलिए, प्रभावी रोग नियंत्रण उच्च पैदावार सुनिश्चित करेगा।  एक अस्वस्थ गाय अच्छी तरह से नहीं खिलाएगी और इसलिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होगी।
 साथ ही, एक किसान के लिए यह जानना जरूरी है कि वह किस नस्ल की गाय रखता है।  क्या नस्ल डेयरी या गोमांस के लिए है?  बहुत से किसान यह सोचकर मवेशियों को पालते हैं कि वे डेयरी के लिए हैं।  उदाहरण के लिए, Friesian और Gernsey अच्छी डेयरी नस्लें हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)